म्यांमार में स्थानीय भुगतान के लिए विदेशी मुद्रा के उपयोग पर प्रतिबंध

Last Updated 26 May 2022 11:34:35 PM IST

सेंट्रल बैंक ऑफ म्यांमार (सीबीएम) ने देश में विदेशी विनिमय दर को स्थिर करने के प्रयास में स्थानीय भुगतान के लिए विदेशी मुद्रा के उपयोग पर प्रतिबंध लगा दिया है।


म्यांमार में स्थानीय भुगतान के लिए विदेशी मुद्रा के उपयोग पर प्रतिबंध

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार- बैंक ने सरकारी एजेंसियों को केवल म्यांमार क्यात के साथ भुगतान करने के लिए कहा, घरेलू भुगतान के लिए विदेशी मुद्राओं के उपयोग से डॉलर की मांग अधिक हो सकती है और विनिमय दर में अस्थिरता पैदा हो सकती है।

केंद्रीय बैंक ने एक बयान में कहा कि- यह कदम इसलिए उठाया गया क्योंकि सीबीएम को पता चला कि कुछ सरकारी एजेंसियां और संगठन स्थानीय भुगतान के लिए विदेशी मुद्राओं का इस्तेमाल कर रहे हैं।

सेंट्रल बैंक के डिप्टी गवर्नर विन थाव ने बयान में कहा- "कुछ सरकारी एजेंसियां अपनी कुछ गतिविधियों में विदेशी मुद्राओं का इस्तेमाल और स्वीकार कर रही थीं, जिनमें भूमि किराए पर लेना, बीमा कारोबार के लिए पूंजी निवेश और संयुक्त उद्यमों से आय शामिल थी।"

केंद्रीय बैंक ने कहा कि - उसने पहले ही सभी मंत्रालयों, क्षेत्र और राज्य सरकारों और नेपीता, यांगून और मांडले शहरों की नगरपालिका समितियों को देश में वस्तुओं और सेवाओं की खरीद और बिक्री और भुगतान के लिए केवल क्यात का उपयोग करने के लिए अधिसूचना भेज दी है।



सीबीएम ने पिछले महीने विदेशी मुद्राओं के सभी स्थानीय धारकों, कुछ विदेशी संगठनों और व्यापारियों को छोड़कर, जिन्हें बाद में इससे छूट दी गई थी, को विदेशी मुद्रा प्राप्त करने के बाद एक कार्य दिवस के भीतर अनिवार्य रूप से उन्हें क्यात में परिवर्तित करने का आदेश दिया।

आईएएनएस
नेपीता


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment