दिल्ली में पेट्रोल 100 रुपये प्रति लीटर के करीब, 35 पैसे की और बढ़ोतरी से कीमतों में आग

Last Updated 04 Jul 2021 04:11:12 PM IST

ईंधन की कीमतों में रविवार को तेजी जारी रही और राजधानी दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 99.51 रुपये प्रति लीटर तक पहुंच गई।


दिल्ली में पेट्रोल 100 रुपये प्रति लीटर के करीब, 35 पैसे की और बढ़ोतरी से कीमतों में आग

दिल्ली में ईंधन की कीमत में 35 पैसे की वृद्धि हुई। तेल विपणन कंपनियों ने एक दिन तक अपरिवर्तित रहने के बाद रविवार को ईंधन की कीमतों में वृद्धि की।

दिल्ली में डीजल की कीमत भी शनिवार की कीमत 89.18 रुपये प्रति लीटर से बढ़कर 89.36 रुपये हो गई।

अन्य प्रमुख शहरों में भी पेट्रोल की कीमतें नई ऊंचाईयों पर चढ़ती रहीं। मुंबई में इसकी कीमत 105.58 रुपये प्रति लीटर थी, जबकि चेन्नई में भी यह 100 रुपये के स्तर को पार कर गई है और वर्तमान में 100.44 रुपये प्रति लीटर है।

कोलकाता में पेट्रोल की कीमत भी तीन अंकों के करीब पहुंच रही है और रविवार को यह 99.45 रुपये प्रति लीटर पर बिका।

रविवार को पेट्रोल की कीमतों के साथ-साथ डीजल की कीमतों में भी बढ़ोतरी की गई। मुंबई, चेन्नई और कोलकाता में डीजल की कीमत क्रमश: 96.91 रुपये, 93.91 रुपये और 92.27 रुपये प्रति लीटर थी।



तेल कंपनियों के अधिकारी वैश्विक तेल बाजारों में विकास के लिए ईंधन की कीमतों में लगातार वृद्धि का श्रेय देते हैं, जहां पिछले कुछ महीनों से उत्पाद और कच्चे तेल की कीमतें महामारी की धीमी गति के बीच मांग में वृद्धि के साथ मजबूती से उपर चढ़ रही हैं। हालांकि, भारत में ईंधन की खुदरा कीमतों पर एक करीब से नजर डालने से एक तस्वीर मिलती है कि यह उच्च स्तर के कर हैं जो ईंधन की दरों को ऐसे समय में भी ज्यादा रखते हैं जब वैश्विक तेल की कीमतें स्थिर होती हैं।

वैश्विक स्तर पर कच्चे तेल की कीमत अब 75 डॉलर प्रति बैरल के आसपास है। अक्टूबर 2018 में यह 80 डॉलर प्रति बैरल से ज्यादा था, लेकिन फिर भी, पूरे देश में पेट्रोल की कीमतें 80 रुपये प्रति लीटर के आसपास थीं। इसलिए, अब तेल की कम कीमतों के बावजूद, देश के कई हिस्सों में पेट्रोल की कीमतें एक सदी तक पहुंच गई हैं और अब इसे व्यापक अंतर से पार कर गई हैं।

इस अवधि में खुदरा कीमतों में कमी लाने का एकमात्र तरीका केंद्र और राज्यों दोनों द्वारा कर में कटौती करना है, विशेषज्ञों का सुझाव है कि कच्चे तेल की कीमतें यहां से बढ़ती दिख रही हैं।

ईंधन की कीमतें पहले से ही हर दूसरे दिन नई ऊंचाई को छू रही हैं।

वैश्विक स्तर पर कच्चे तेल की कीमतों में बढ़ोतरी और दुनिया के सबसे बड़े ईंधन खपतकर्ता, अमेरिका की घटती सूची के कारण, भारत में ईंधन की खुदरा कीमतों में आने वाले दिनों में और मजबूती आने की उम्मीद है। बेंचमार्क ब्रेंट क्रूड आईसीई या इंटरकांटिनेंटल एक्सचेंज पर 75 डॉलर से ज्यादा के बहु-वर्षीय उच्च-स्तर पर पहुंच गया।

आईएएनएस
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment