वित्त मंत्री ने की राहत पैकेज की घोषणा, कोरोना प्रभावित सेक्टर के लिए 1.1 लाख करोड़ की लोन गारंटी का एलान

Last Updated 28 Jun 2021 04:30:09 PM IST

कोरोना काल के बीच वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने सोमवार को कई आर्थिक राहत पैकेज की घोषणा की। उन्होंने कोरोना से प्रभावित सेक्टरों के लिए 1.1 लाख करोड़ रुपये के तोहफों का एलान किया है।


केंद्र का बड़ा ऐलान- Covid महामारी से प्रभावित क्षेत्रों को राहत पैकेज

इस योजना में स्वास्थ्य क्षेत्र के लिए 50,000 करोड़ रुपये का ऋण शामिल होगा, जिसका उद्देश्य चिकित्सा बुनियादी ढांचे को कम क्षेत्रों को लक्षित करना है।

कोरोना महामारी से बुरी तरह प्रभावित हुई अर्थव्यवस्था में नई जान फूंकने के लिए केंद्र सरकार ने एक राहत के तौर पर इस पैकेज का ऐलान किया है।

इस योजना में विस्तार के लिए गारंटी कवर और आठ महानगरों के अलावा अन्य शहरों में स्वास्थ्य और चिकित्सा बुनियादी ढांचे से संबंधित नई परियोजनाएं शामिल होंगी।

आकांक्षी जिलों के लिए, नई परियोजनाओं और विस्तार दोनों के लिए गारंटी कवर 75 प्रतिशत होगा। नई घोषित योजना के तहत अधिकतम ऋण राशि 100 करोड़ रुपये होगी और गारंटी की अवधि तीन साल तक होगी।

हेल्थ सेक्टर के लिए लोन पर 7.95 प्रतिशत सालाना से अधिक ब्याज नहीं होगा।

सीतारमण ने यह भी कहा कि गारंटी नेशनल क्रेडिट गारंटी ट्रस्टी कंपनी लिमिटेड द्वारा प्रदान की जाएगी।

इस योजना के तहत, स्वास्थ्य के अलावा अन्य क्षेत्रों के लिए 8.25 प्रतिशत प्रति वर्ष की ब्याज दर पर 60,000 करोड़ रुपये के ऋण की अनुमति होगी।

गारंटी कवर के बिना सामान्य ब्याज दर 10 से 11 प्रतिशत है।

सीतारमण ने कोरोना महामारी के बीच स्वास्थ्य क्षेत्र को बढ़ावा देने के लिए पब्लिक हेल्थ के लिए बड़े पैकेज की घोषणा की है। केंद्र के इस कदम के साथ ही महामारी के समय में इमरजेंसी हेल्थ सर्विसेस को बढ़ावा मिलेगा।

आईएएनएस
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment