कोरोना : महामारी से निपटने के लिए रेलवे ने विभिन्न राज्यों को 169 कोविड देखभाल कोच सौंपे

Last Updated 28 Apr 2021 01:20:11 PM IST

भारतीय रेलवे ने कोविड की देखभाल के लिए विभिन्न राज्यों को 169 ट्रेन के कोच सौंपे हैं। कोविड-19 महामारी के खिलाफ एकजुट लड़ाई में, रेलवे ने राज्यों द्वारा उपयोग के लिए लगभग 64,000 बिस्तरों के साथ लगभग 4,000 कोविड देखभाल कोच विकसित किए हैं।


रेल मंत्रालय ने एक बयान में कहा, कोविड के कोचों की नई मांग नागपुर जिले से आई है। इस दिशा में, मंडल रेल प्रबंधक, नागपुर और नागपुर नगर निगम के आयुक्त के बीच एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए हैं।

तदनुसार, रेलवे 11 कोचों के साथ एक कोविड देखभाल रेक तैनात करेगा जिसमें प्रत्येक कोच में 16 रोगियों को समायोजित करने की क्षमता के साथ संशोधित स्लीपर्स शामिल होंगे।

कोच राज्य स्वास्थ्य अधिकारियों द्वारा रेलवे के साथ आवश्यक चिकित्सा अवसंरचना से लैस होंगे, जिसमें स्वच्छता और खानपान व्यवस्था का ध्यान रखने के साथ-साथ एमओयू के अनुरूप चिकित्सा कर्मियों के लिए स्थान और उपयोगिता का विभाजन होगा।

रेलवे राज्यों की मांग के अनुसार नागपुर, भोपाल, अजनी (नागपुर) और तिही (इंदौर के पास) के लिए कोविड देखभाल कोच भी जुटाएगा।

महाराष्ट्र के नए क्षेत्रों के अलावा, ये कोच दिल्ली, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र के नौ अन्य प्रमुख स्टेशनों पर तैनात हैं।

नंदेरुबर (महाराष्ट्र) में, 57 रोगी वर्तमान में सुविधा का उपयोग कर रहे हैं, जबकि 322 बेड अभी भी उपलब्ध हैं।

दिल्ली में, रेलवे ने 1,200 बेड की क्षमता वाले 75 कोविड देखभाल कोचों के लिए सरकार की पूरी मांग को पूरा किया है। पचास कोच शकूरबस्ती में और 25 कोच आनंद विहार में तैनात हैं।

मध्य प्रदेश में, पश्चिम रेलवे के रतलाम डिवीजन ने इंदौर के पास तिही स्टेशन पर 320 बेड की क्षमता वाले 20 कोच तैनात किए हैं।

उत्तर प्रदेश में, हालांकि अभी तक कोचों को राज्य सरकार द्वारा अपेक्षित नहीं किया गया है, प्रत्येक में 10 कोच फैजाबाद, भदोही, वाराणसी, बरेली और नजीबाबाद में रखे गए हैं, जिनकी कुल क्षमता 800 है।
 

आईएएनएस
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment