भारत के साथ व्यापार शुरू होने पर पाकिस्तान को मिल सकती है सस्ती चीनी, जल्दी होगी आपूर्ति

Last Updated 04 Apr 2021 05:25:21 PM IST

चीनी उद्योग के एक संगठन ने रविवार को कहा कि पाकिस्तान यदि भारत के साथ व्यापार शुरू कर दे तो उसे सस्ती चीनी मिल सकती है और आगामी रमजान के महीने से पहले वहां कीमतों पर काबू पाया जा सकता है।


भारत के साथ व्यापार शुरू होने पर पाकिस्तान को मिल सकती है सस्ती चीनी

भारत से आयात करने पर पाकिस्तान को जल्दी चीनी मिल सकती है, जो चीनी की भारी कमी से जूझ रहा है।
पाकिस्तान में उत्पादन में कमी के चलते चीनी की खुदरा कीमत 100 पाकिस्तानी रुपये प्रति किलोग्राम तक बढ गई है। पाकिस्तान आर्थिक समन्वय समिति (ईसीसी) ने सरकार से उपलब्धता बढाने के लिए पांच लाख टन सफेद चीनी के आयात की अनुमति देने की सिफारिश की है।
पिछले हफ्ते, दोनों देशों के बीच व्यापार फिर से खुलने की उम्मीद जगी थी। हालांकि, भारत से चीनी और कपास के आयात की अनुमति देने के पाकिस्तान ईसीसी के फैसले को पाकिस्तान के मंत्रिमंडल ने रोक दिया।

पाकिस्तानी व्यापारियों के अनुसार पड़ोसी देश में 2020-21 के विपणन वर्ष (अक्टूबर-सितंबर) में 56 लाख टन चीनी उत्पादन की उम्मीद है, जबकि मांग के मुकाबले पांच लाख टन की कमी हो सकती है।
अखिल भारतीय चीनी व्यापारी संघ (एआईएसटीए) के अध्यक्ष प्रफुल्ल विठलानी ने कहा कि भारत, पाकिस्तान की चीनी की कमी को आसानी से पूरा कर सकता है।
उन्होंने कहा, ‘‘यदि व्यापार फिर से शुरू हुआ तो इसमें दोनों देशों का फायदा है। मैं कहना चाहता हूं कि मानव उपभोग की आवश्यक वस्तुओं को राजनीति से दूर रखना चाहिए।’’
उन्होंने कहा कि पाकिस्तान में पंजाब के रास्ते सड़क मार्ग से सफेद चीनी 398 डॉलर प्रति टन की दर से (भाड़ा सहित) पहुंचाई जा सकती है और यह दर समुद्र मार्ग से दूसरे देशों से आने वाली चीनी के मुकाबले 25 डॉलर प्रति टन सस्ती है।
उन्होंने कहा कि ब्राजील से पाकिस्तान तक चीनी पहुंचाने में 45-60 दिनों का समय लगता है, जबकि भारत से चार दिनों में वहां चीनी पहुंचाई जा सकती है।

भाषा
नयी दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment