भविष्य निधि का 2019-20 का ब्याज दो किस्तों में मिलेगा

Last Updated 10 Sep 2020 05:46:55 AM IST

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) कोरोना में बाजार की पतली हालत के चलते इस बार खाताधारकों को भविष्य निधि (ईपीएफ) पर पहले से घोषित 8.50% ब्याज का भुगतान दो किश्तों में करेगा।




भविष्य निधि का 2019-20 का ब्याज दो किस्तों में मिलेगा

श्रम मंत्री संतोष गंगवार की अध्यक्षता में हुई केंद्रीय न्यासी बोर्ड (सीबीटी) की वर्चुअल बैठक में यह फैसला लिया गया। फैसले के अनुसार छह करोड़ खाताधारकों को अभी  8.15% ही ब्याज दिया जाएगा, शेष 0.35% ब्याज  दिसम्बर में मिलेगा।

बैठक में बताया गया कि बाजार की हालत अच्छी नहीं होने की वजह से एक्सचेंज ट्रेडेड फंड में निवेश किए गए कोष को बेचने का समय अभी अनुकूल नहीं है और उम्मीद है कि दिसम्बर में इसे अच्छे दामों पर बेचा जा सकेगा।

हालांकि बैठक में यह भी कहा गया कि दिसंबर में सीबीटी की पुन: बैठक होगी जिसमें ईपीएफ के खाताधारकों को 0.35% की दर से ब्याज की बकाया राशि का भुगतान किए जाने पर गौर किया जाएगा। इस वजह से श्रमिक संगठन यह व्याख्या भी कर रहे हैं कि ईपीएफओ के खाता धारकों का ब्याज घट गया है।

सीटू ने इस पर बयान भी जारी किया है। ब्याज का विषय एजेंडे में नहीं था लेकिन न्यासियों ने खाता धारकों को ब्याज में हो रही देरी का विषय उठाया तो इस विषय को साफ किया है। मार्च में हुई सीबीटी की बैठक में 2019-20 के लिए 8.50% ब्याज देने का फैसला लिया गया था।

सहारा न्यूज ब्यूरो
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment