दीवाली में स्वदेशी एलईडी से जगमगाएगा जयपुर

Last Updated 26 Jun 2020 01:59:21 PM IST

भारत में चीनी उत्पादों के बहिष्कार का अभियान तेजी से चलाया जा रहा है और इसी के तहत जयपुर के लोगों ने 'मेड इन इंडिया' एलईडी लाइट का निर्माण करने के लिए एक स्व-पहल अभियान की शुरूआत की है।


इसका उद्देश्य इस साल दीवाली को थोड़ा अलग बनाने के साथ ही यह भी सुनिश्चित करना है कि घर की सजावट स्वदेशी सामानों से की जाए और चीनी उत्पादों से दूरी बनाकर रखी जाए।

आत्मनिर्भर भारत अभियान के तहत सेवा भारती द्वारा इस पहल की शुरुआत की जा रही है, जो सामाजिक सेवा को समर्पित एक संस्था है।

सेवा भारती से जुड़े धरमचंद जैन इस पहल का नेतृत्व कर रहे हैं। वह कहते हैं, "हम दीवाली सीजन के शुरु होने से पहले बाजार में एलईडी लाइट्स की ब्रिकी करना शुरू करेंगे। शुरुआती दौर में कच्चे माल की खरीदारी में चुनौतियों का सामना करना पड़ा क्योंकि लॉकडाउन के चलते दुकानें वगैरह बंद थी। बहरहाल अनलॉक अवधि की शुरूआत हो चुकी है, हमने कच्चा माल इकट्ठा कर लिया है, जो कि पूर्ण रूप से स्वदेशी हैं।"

उन्होंने आगे कहा, "तांबे से बने तार भारतीय हैं और हम दिल्ली व अहमदाबाद के स्थानीय दुकानों से इनकी खरीदारी कर रहे हैं। यहां तक कि कैप और होल्डर भी भारतीय हैं। इस बीच, एलईडी बल्ब का मिलना काफी चुनौतीपूर्ण रहा क्योंकि चाइनीज बल्प बाजारों में हावी थे और इस वजह से हमने ताइवान बल्ब एकत्रित किए क्योंकि हमारा मकसद चीन में बने उत्पादों का बहिष्कार करना है।"

अपने इस पहल में सफलता हासिल करने के लिए सेवा भारती जयपुर में कच्ची बस्ती के बेरोजगार लोगों को प्रशिक्षण भी प्रदान कर रहे हैं।

आईएएनएस
जयपुर


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment