आत्मनिर्भर भारत: आईआईटी दिल्ली ने उठाया बड़ा कदम, 200 शोध कार्यों को पेटेंट कराने का लक्ष्य

Last Updated 10 Jun 2020 11:48:20 AM IST

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी), दिल्ली ने आत्मनिर्भर भारत निर्माण की दिशा में कदम उठाते हुए अगले साल से 200 शोध कार्यों को पेटेंट कराने का लक्ष्य रखा है।


आईआईटी दिल्ली के निदेशक राम गोपाल राव ने बताया कि उनके संस्थान ने पिछले कुछ वर्षों में शोध एवं अनुसंधान कार्य पर 350 करोड़ रुपये खर्च किए हैं और स्टार्टअप शुरू करने की दिशा में सबसे उल्लेखनीय सफलता प्राप्त कर पहला स्थान प्राप्त कर लिया है। उन्होंने कहा कि इस वर्ष तक हम शोध एवं अनुसंधान कार्यों के 150 पेटेंट कराते थे लेकिन अगले साल से हमने 200 पेटेंट कराने का लक्ष्य रखा है।

राव ने यह भी कहा कि आज संस्थान का हर दूसरा छात्र उद्यमी बनने की दिशा में काम कर रहा है और स्टार्टअप खोल रहा है तथा संस्थान ने 200 उद्योगों के साथ भी साझेदारी की है।

उन्होंने कहा, “हमने देश में कोरोना संकट को देखते हुए बड़ी संख्या में पीपीई किट, टेस्टिंग किट, मास्क और अन्य उपकरण बनाएं और इस दिशा में अभी भी कार्य चल रहा है। हम लोग हर चुनौतियों का मुकाबला करने और समाधान निकलने पर काम कर रहे हैं। हमने उन्नत भारत अभियान में भी बड़ी भूमिका निभाई और इस तरह आत्म निर्भर भारत की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम उठाया हैं।”

वार्ता
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment