कोरोना से शेयर बाजारों में मचा कोहराम, 1800 टूटा सेंसेक्स, निवेशकों के डूबे आठ लाख करोड़ से अधिक

Last Updated 12 Mar 2020 10:32:59 AM IST

विश्व स्वास्थ्य संगठन के कोरोना वायरस को महामारी घोषित करने के बाद दुनिया भर के बाजारों में हुई भारी गिरावट का असर घरेलू शेयर बाजारों में भी देखा गया और शुरुआती कारोबार के दौरान निवेशकों के आठ लाख करोड़ रुपये से अधिक डूब गए।


वैश्विरक वित्तीय बाजारों में उथल-पुथल के बीच 30 शेयरों वाला बीएसई सेंसेक्स 1,864.02 अंक या 5.22 प्रतिशत टूट कर 33,833.38 के स्तर पर आ गया। शेयर बाजार के पतन के चलते निवेशकों की 8.56 लाख करोड़ रुपये डूब गये।       

बीएसई में सूचीबद्ध कंपनियों का बाजार पूंजीकरण बुधवार को कारोबार खत्म होने पर 137 लाख करोड़ रुपये था, जो गुरुवार को सुबह साढे 10 बजे तक घटकर 128 लाख करोड़ रुपये रह गया।      

व्यापारियों ने कहा कि वैश्विक रुख के अलावा विदेशी फंड के लगातार बाहर जाने के चलते निवेशकों की भावनाओं पर प्रतिकूल असर पड़ा।      

शेयर बाजार के आंकड़ों के मुताबिक विदेशी संस्थागत निवेशकों ने बुधवार को सकल आधार पर 3,515.38 करोड़ रुपये की इक्विटी बेची। शुरुआती कारोबार के दौरान बीएसई में 1,789 शेयरों में गिरावट आई, जबकि सिर्फ 152 शेयर बढत के साथ कारोबार कर रहे थे।

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने बुधवार देर रात नए कोरोना वायरस के प्रकोप को महामारी घोषित किया और इसकी रोकथाम की तैयारियों को लेकर चिंता जताई। इस घोषणा के बाद अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अगले 30 दिनों तक ब्रिटेन को छोड़कर सभी यूरोपीय देशों की अपनी यात्रा रद्द कर दी है।     

कोरोना के कहर और कच्चे तेल में गिरावट के कारण बने निराशाजनक माहौल में शेयर बाजार में बिकवाली का भारी दबाव बना हुआ था। देसी करेंसी रुपये में भी डॉलर के मुकाबले कमजोरी आई। ब्रेंट क्रूड वायदा पांच प्रतिशत टूटकर 34 डॉलर प्रति बैरल पर आ गया है।



वहीं, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज के 50 शेयरों पर आधारित प्रमुख संवेदी सूचकांक निफ्टी में शुरूआती कारोबार के दौरान 541.85 अंकों की गिरावट दर्ज की गई और यह टूटकर 9,916.55 पर आ गया। इससे पहले निफ्टी 10,039.95 पर खुला और 10,040.75 तक चढ़ा।

बाजार के जानकारों ने बताया कि कोरोना वायरस का प्रकोप दुनियाभर में गहराने और इससे निपटने के लिए उठाए जा रहे एहतियाती कदमों से बाजार में घबराहट का माहौल बना हुआ है। कोरोना का कहर और अंतराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल में गिरावट के कारण वैश्विक अर्थव्यवस्था पर मंदी की आशंका बनी हुई है जिसके चलते बिकवाली का दबाव बना हुआ है।

डॉलर के मुकाबले रुपया गुरुवार पिछले सत्र से 61 पैसे फिसलकर 74.25 रुपये प्रति डॉलर पर खुला। रुपया बीते सत्र में मजबूती के साथ 73.64 रुपये प्रति डॉलर पर बंद हुआ था।

सेंसेक्स के सभी शेयरों में घाटे के साथ कारोबार हो रहा था। टाटा स्टील में सबसे अधिक नौ प्रतिशत की गिरावट हुई। इसके अलावा ओएनजीसी, एसबीआई, टाइटन, एक्सिस बैंक, एमएंडएम, अल्ट्राटेक सीमेंट, एलएंडटी और आरआईएल में भी बिकवाली देखी गई।       

इस दौरान एशियाई बाजारों में भी गिरावट रही।    
 

 

एजेंसियां
मुंबई


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment