देश के बैंकों में लोगों का पैसा ‘सुरक्षित’ : रिजर्व बैंक

Last Updated 08 Mar 2020 09:10:11 PM IST

यस बैंक संकट के बाद लोगों के बीच फैल रही विभिन्न भ्रांतियों पर रिजर्व बैंक ने रविवार को फिर से कहा कि खाताधारकों का पैसा सुरक्षित है और वह सभी बैंकों पर करीब से नजर रख रहा है।


रिजर्व बैंक: बैंकों में लोगों का पैसा ‘सुरक्षित’

रिजर्व बैंक ने कहा कि बैंक खातों में जमा धन की सुरक्षा को लेकर फैल रही चिंताएं और भ्रांतियां दोषपूर्ण विश्लेषणों पर आधारित हैं।      

केंद्रीय बैंक ने ट्वीट किया, ‘‘खाताधारकों की कुछ बैंकों में जमा राशि की सुरक्षा लेकर मीडिया के कुछ हलकों में चिंताएं जतायी गयी हैं। यह सारी चिंताएं दोषपूर्ण विश्लेषणों पर आधारित हैं। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर बैंकों की देनदारी निपटाने की क्षमता जांचने का आधार उनका बाजार पूंजीकरण नहीं बल्कि भारि जोखिम पर तुली सम्पत्तियों की तुलना में उनकी पूंजी का आधार होता है।’’      

रिजर्व बैंक ने कहा, ‘‘रिजर्व बैंक सभी बैंकों की निगरानी करता है और इसलिए सभी खाताधारकों को आस्त करता है कि उनके किसी भी बैंक में जमा धन की सुरक्षा को लेकर कोई चिंता नहीं है।’’      

इससे पहले मुख्य आर्थिक सलाहकार कृष्णमूर्ति सुब्रमण्यम ने भी इसी तरह की बात करते हुए कहा कि भारतीय बैंकों का पूंजी आधार मजबूत है और इसलिए चिंतित होने की कोई बात नहीं। किसी बैंक की सेहत का हिसाब उसके बाजार पूंजीकरण और जमा के अनुपात के आधार पर लगाना गलत एक दोषपूर्ण विश्लेषण है।      



यस बैंक पर 30 दिनों की रोक लगाने और ग्राहकों के नकदी आहरण को 50,000 रुपये मासिक तक सीमित करने के एक दिन बाद ही उसके पुनर्गठन की योजना पेश की है।

भाषा
मुंबई


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment