ट्रंप के दौरे के दौरान मंगलवार को लांच होगा 'यूएस-इंडिया टैक्स फोरम'

Last Updated 23 Feb 2020 08:10:36 PM IST

उद्योग एवं सरकारी एजेंसियों के लिए कर संबंधी नीतियों के निर्धारण की राह सुगम बनाने के लिए अमेरिका और भारत के बीच द्विपक्षीय सहयोग से एक पहल की शुरुआत की जा रही है।


यूएस-इंडिया टैक्स फोरम

उद्योग एवं सरकारी एजेंसियों के लिए कर संबंधी नीतियों के निर्धारण की सुगमता के तहत मंगलवार को अमेरिका-भारत रणनीतिक साझेदारी मंच (यूएसआईएसपीएफ) द्वारा 'यूएस-इंडिया टैक्स फोरम' का शुभारंभ किया जाएगा। इस फोरम में फॉर्च्यून 500 कंपनियों के 50 से अधिक कर विशेषज्ञ और वित्त मंत्रालय, केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी), जीएसटी परिषद और केंद्रीय अप्रत्यक्ष कर एवं सीमाशुल्क (सीबीआईसी) के अधिकारी शामिल होंगे। यह जानकारी रविवार को यूएसआईएसपीएफ की ओर से जारी एक बयान में दी गई।

बयान के अनुसार, कर नीति पारदर्शिता और सक्षमता के संबंध में फीडबैक साझा करने के लिए सरकार के साथ फोरम की बैठक नियमित आधार पर होगी। बहुपक्षीय एवं एक पक्षीय कर संधियों के बीच कर नीति संबंधी सदभाव सुनिश्चित करने के लिए भी यह फोरम सरकार के साथ मिलकर काम करेगा।

यूएसआईएसपीएफ के साथ-साथ भारतीय वाणिज्य एवं उद्योग महासंघ (फिक्की), ऑब्जर्वर रिसर्च फाउंडेशन (ओरआरएफ) भी यूएस-इंडिया फोरम का आयोजन करेगा जिसमें भारत और अमेरिका के मौजूदा व पूर्व सरकारी अधिकारी और निजी क्षेत्र के अग्रणी लोग मौजूद होंगे।



अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप सोमवार को भारत के दो दिवसीय दौरे पर आएंगे।

यूएसआईएसपीएफ के प्रेसीडेंट व सीईओ मुकेश अघी ने कहा, "राष्ट्रपति ट्रंप के दौरे से निस्संदेह दुनिया के सबसे पुराने और बड़े लोकतंत्रों के बीच वाणिज्यिक एवं रणनीतिक साझेदारी को मजबूती मिलेगी। दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय व्यापार 2019 में 12 फीसदी बढ़कर 160 अरब डॉलर हो गया जो दोनों देशों की मजबूत वाणिज्यिक साझेदारी को दर्शाता है।"

आईएएनएस
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment