Coronavirus : General Motors ने आंशिक तौर पर बंद किया दक्षिण कोरिया मे परिचालन

Last Updated 12 Feb 2020 12:03:06 PM IST

वाहन उद्योग में कोरोना वायरस की वजह से फैली दहशत के बीच अब अमेरिका की सबसे बड़ी कार कंपनी जनरल मोटर्स ने दक्षिण कोरिया स्थित इकाई का परिचालन अगले सप्ताह आंशिक तौर पर निलंबित करने की बुधवार को घोषणा की।


कोरोनावायरस के कारण चीन में अब तक 1,100 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है तथा 44 हजार से अधिक लोगों के इससे संक्रमित होने की आशंका है।

चीन वस्तुओं का सबसे बड़ा निर्यातक देश है। वह वाहन उद्योग के लिये आवश्यक कल-पुर्जो का भी मुख्य आपूर्तिकर्ता है। नववर्ष का अवकाश कोरोना वायरस के कारण लंबा खिंच जाने से विभिन्न वस्तुओं तथा कल-पुर्जो का विनिर्माण प्रभावित हुआ है, जिसका असर वैश्विक आपूर्ति श्रृंखला में व्यवधान के रूप में देखा जा रहा है।      

कंपनी के एक प्रतिनिधि ने बताया कि जीएम कोरिया के सियोल के पश्चिम में स्थित बुप्येओंग संयंत्र की दो असेंबली लाइनें अगले सप्ताह सोमवार और मंगलवार को बंद रहेंगी। इसका कारण चीन से आने वाले कल-पुर्जो की कमी है। इन दो असेंबली लाइन की क्षमता सालाना चार लाख से अधिक वाहन बनाने की है।    

इससे पहले हुंदै मोटर ने दुनिया के सबसे कार निर्माण कारखाने उलसान को पिछले सप्ताह अस्थायी तौर पर बंद करने की घोषणा की थी। हुंदै मोटर और उसकी अनुषंगी किआ मोटर्स ने पांच संयंत्रों का परिचालन स्थगित किया है।

जापान की कंपनी निसान ने भी चीन से कल-पुर्जो की कमी के कारण क्युशु संयंत्र का परिचालन 14-17 फरवरी के दौरान बंद रखने की घोषणा की है।      
 

एएफपी
सियोल


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment