रसोई गैस की कीमतों में भारी-भरकम वृद्धि, मायावती ने कहा "क्रूर कदम"

Last Updated 12 Feb 2020 01:57:28 PM IST

रसोई गैस की कीमतों में बुधवार को 144.5 रुपये प्रति सिलिंडर की भारी-भरकम वृद्धि की गयी। सरकारी पेट्रोलियम विपणन कंपनियों ने एक अधिसूचना में इसकी जानकारी दी।


हालांकि सरकार ने रसोई गैस पर मिलने वाली सब्सिडी बढाकर लगभग दोगुनी कर दी है। इससे सब्सिडी वाले सिलिंडर के उपभोक्ताओं पर अधिक बोझ नहीं पड़ेगा।

कंपनियों ने कहा कि एलपीजी सिलिंडर की कीमत पहले के 714 रुपये से बढाकर 858.50 रुपये कर दी गयी है।    

यह जनवरी 2014 के बाद से रसोई गैस के भाव में हुई सबसे बड़ी वृद्धि है। तब एलपीजी का भाव 220 रुपये प्रति सिलिंडर बढाकर 1,241 रुपये कर दिया गया था।  सरकार ने इसके साथ ही एलपीजी सिलिंडर पर मिलने वाली सब्सिडी 153.86 रुपये से बढाकर 291.48 रुपये प्रति सिलिंडर कर दी है।

सब्सिडी पर उपभोक्ताओं को एक साल में 12 सिलिंडर मिलते हैं।

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों के लिये सब्सिडी 174.86 रुपये से बढाकर 312.48 रुपये प्रति सिलिंडर कर दी गयी है। सब्सिडी के बाद एक सिलिंडर एलपीजी का भाव सामान्य उपभोक्ताओं को 567.02 रुपये तथा प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को 546.02 रुपये पड़ेगा।

मायावती ने एक ट्वीट में कहा कि जबरदस्त महंगाई के समय में सरकार का यह क्रूर कदम है। उन्होंने कहा कि सरकार को संविधान की भावना के अनुसार कल्याणकारी सरकार की तरह काम करना चाहिए।

उन्होंने कहा, ‘‘ खाना पकाने के गैर-सब्सिडी वाले गैस सिलेंडर के दाम में आज से लगभग 150 रुपए की भारी वृद्धि देश के करोड़ों गरीब एवं मेहनतकश समाज के लोगों के लिए जबर्दस्त महंगाई में आटा गीला करने वाला क्रूर कदम है। केंद्र संविधान की मंशा के अनुसार कल्याणकारी सरकार की तरह से काम करे तो यह बेहतर होगा।’’

सामान्यत: हर महीने की पहली तारीख को एलपीजी के भाव में संशोधन किया जाता है। हालांकि इस बार इसमें दो सप्ताह का अधिक समय लग गया। अधिकारियों ने इस बारे में कहा कि चूंकि बड़ी वृद्धि की जानी थी, इस कारण आवश्यक मंजूरियां लेने में समय लग गया।

हालांकि कुछ लोगों का यह भी कहना है कि दिल्ली में विधानसभा चुनाव के लिये आठ फरवरी को हुए मतदान को देखते हुए रसोई गैस के दाम बढाने की घोषणा टाल दी गयी थी।

भाषा/ वार्ता
नयी दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment