कई न्यास कालाधन जांच के दायरे में

Last Updated 06 Jan 2020 06:55:18 AM IST

भारत और स्विट्जरलैंड के कर अधिकारियों ने ऐसे न्यासों की पहचान की है जो कर चोरी की पनाहगाह वाले देशों में स्थित निकायों के जरिए स्विस बैंकों में अवैध धन छिपाकर रखते हैं।


कई न्यास कालाधन जांच के दायरे में

ऐसे निकायों को स्विट्जरलैंड के कर प्राधिकरणों ने नोटिस जारी किए हैं। स्विट्जरलैंड के कर अधिकारी ऐसे व्यक्तियों की बैंक जानकारियां भारत के कर अधिकारियों के साथ साझा कर रहे हैं, जो कर चोरी कर यहां से बाहर भाग गए।

स्विट्जरलैंड के सरकारी राजपत्र में पिछले एक महीने के दौरान प्रकाशित नोटिसों के अनुसार, कुछ कारोबारियों समेत ऐसे कई व्यक्तियों, केमैन आइलैंड्स स्थित न्यासों और कंपनियों को कहा गया है कि यदि वे भारत के साथ बैंक जानकारियां साझा करने के खिलाफ अपील करना चाहते हैं तो अपना प्रतिनिधि नामित करें। केमैन आइलैंड्स, पनामा और ब्रिटिश वर्जिन आइलैंड्स जैसी जगहों पर बनाए गए न्यासों को सामान्यत: कर चोरी का जरिया माना जाता है।



किन न्यासों पर नजर
इन नोटिसों में केमैन आइलैंड्स के जिन न्यासों का नाम है उनमें पी. देवी चिल्ड्रेंस ट्रस्ट, पी देवी ट्रस्ट, दिनोद ट्रस्ट, अग्रवाल फैमिली ट्रस्ट शामिल हैं। केमैन स्थित देवी लिमिटेड तथा भारत स्थित अधी एंटरप्राइजेज प्राइवेट लिमिटेड समेत अन्य कंपनियों को भी नोटिस भेजे गए हैं।

(भाषा
नई दिल्ली/बर्न


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment