खाड़ी क्षेत्र में फौजी तनाव से कच्चे तेल में 3 फीसदी की तेजी

Last Updated 03 Jan 2020 11:32:54 AM IST

खाड़ी क्षेत्र में फौजी तनाव के चलते कच्चे तेल के दाम में जोरदार तेजी देखी जा रही है।


ब्रेंट क्रूड और डब्ल्यूटीआई के दाम में शुक्रवार को तीन फीसदी से ज्यादा का उछाल आया। बेंट्र क्रूड का भाव 69 डॉलर प्रति बैरल के ऊपर चला गया जबकि वेस्ट टेक्सास इंटरमीमिएट यानी डब्ल्यूटीआई का भाव 63 डॉलर प्रति बैरल से ऊपर बना हुआ था।

मौजूदा तनाव को देखते हुए उर्जा बताते हैं कि बेंट्र क्रूड का दाम 70 डॉलर प्रति बैरल को पार कर सकता है।

विदेशी मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, इराक में अमेरिकी हवाई हमले में ईरान के एक कमांडर के हताहत हो जाने के कारण खाड़ी क्षेत्र में फौजी तनाव बढ़ गया है।

अंतर्राष्ट्रीय वायदा बाजार इंटरकांटिनेंटल एक्सचेंज यानी आईसीई पर बेंट्र क्रूड के मार्च डिलीवरी अनुबंध में पिछले सत्र के मुकाबले 3.22 फीसदी की तेजी के साथ 68.38 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार चल रहा था जबकि इससे पहले ब्रेंट का भाव कारोबार के दौरान 69.16 डॉलर प्रति बैरल तक उछला।

वहीं, न्यूयार्क मर्के टाइल एक्सचेंज यानी नायमैक्स पर डब्ल्यूटीआई का फरवरी अनुबंध 3.06 फीसदी की तेजी के साथ 63.03 डॉलर प्रति बैरल पर बना हुआ था जबकि कारोबार के दौरान दाम 63.83 डॉलर प्रति बैरल तक उछला। इससे पहले सउदी अरब की तेल कंपनी सउदी अरामको के तेल संयंत्रों पर हुए हमले के बाद 16 सितंबर को ब्रेंट क्रूड का दाम 71.95 डॉलर प्रति बैरल तक चला गया था और 14.61 फीसदी की एक दिनी बढ़त के साथ 69.02 डॉलर प्रति बैरल पर बंद हुआ था।

अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल का दाम सितंबर बीते साढ़े तीन महीने के ऊंचे स्तर पर बना हुआ और बाजार विशेषज्ञों का अनुमान है कि तेल के दाम में और तेजी आएगी। ऐसे में भारत में पेट्रोल और डीजल समेत तमाम पेट्रोलियम उत्पादों के दाम में इजाफा हो सकता है।

नये साल में शुक्रवार को लगातार दूसरे दिन देश में पेट्रोल और डीजल के दाम में वृद्धि जारी रही। इससे पहले एक जनवरी 2020 से रसोई गैस सिलिंडर के दाम में बढ़ोतरी हो गई है।

एंजेल ब्रोकिंग डिप्टी वाइस प्रेसीडेंट (एनर्जी व करेंसी रिसर्च) अनुज गुप्ता ने बताया कि खाड़ी क्षेत्र में फौजी तनाव अगर और बढ़ता है तो कच्चे तेल के दाम में आने वाले दिनों में जबरदस्त तेजी देखने को मिल सकती है और ब्रेंट क्रूड का दाम 72-75 डॉलर तक जा सकता है जबकि डब्ल्यूटीआई 65-68 डॉलर प्रति बैरल तक का स्तर छू सकता है।

 

आईएएनएस
नयी दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment