रेल किराये में होगी बढ़ोतरी!

Last Updated 02 Dec 2019 12:59:30 AM IST

अरसे से इंतजार के बाद आखिरकार रेलवे ने यात्री किराया बढ़ाने की तैयारी कर ली है। यात्री किराया बढ़ोतरी को लेकर रेलवे बोर्ड में ही मंथन का दौर चल रहा है।


रेल किराये में होगी बढ़ोतरी!

संभव है कि दिसम्बर के अंतिम सप्ताह में रेल किराया बढ़ाने की घोषणा कर दी जाएगी। यात्री किराया में बढ़ोतरी सभी श्रेणी के टिकटों के लिए होगा। यात्री किराया आरक्षित और अनारक्षित दोनों क्लास के टिकटों पर लागू होगा।

दरअसल, रेल का किराया बढ़ाने के लिए बीते कई वर्षो से बहुत माथापच्ची हुई। यहां तक की संसदीय समिति ने भी कई बार यात्री किराया बढ़ाने के लिए रेलवे को सुझाव दिया। संसदीय समिति का स्पष्ट तौर पर कहना था कि यात्री किराए को तर्कसंगत बनाया जाए। लेकिन रेलवे बोर्ड किराया बढ़ाने को लेकर कोई हिम्मत नहीं जुटा पा रहा था, जबकि रेलवे का खर्च चाहे वह डीजल हो या बिजली सब कुछ बढ़ चुका है। लगातार खर्च बढ़ने से रेलवे का परिचालन अनुपात भी लगातार बढ़ता जा रहा है। लिहाजा रेल मंत्रालय ने अपनी आर्थिक सेहत सुधारने के लिए यात्री किराया बढ़ाने का मन बना लिया है।

रेलवे की यात्री किराया बढ़ाने को लेकर मंशा यह है कि खर्च के अनुपात के हिसाब से ही किराया बढ़े, ताकि वह तर्कसंगत हो।

सूत्रों की माने तो रेलवे बोर्ड यात्री किराया बढ़ाने को लेकर भी कई बिन्दुओं पर भी काम कर रहा है, ताकि एक ही श्रेणी के यात्रियों पर किराया बढ़ोतरी का बोझ न पड़े। इसके लिए रेलवे बोर्ड उपनगरीय ट्रेन और मेल एक्सप्रेस ट्रेनों के किराए में समान रूप से वृद्धि करने को लेकर विचार कर रहा है। इस किराया बढ़ोतरी की कवायद में अनारक्षित और आरक्षित टिकटों के एसी क्लास तथा और स्लीपर क्लास का किराया बढ़ना भी शामिल है।

यह बढ़ोतरी पांच पैसा प्रति किलोमीटर से लेकर 40 पैसा प्रति किलोमीटर तक संभव है। अगर ये बढ़ोतरी इसी के आसपास रहती है, तो मौजूदा रेल किराए में तकरीबन 20 फीसदी तक वृद्धि होगी। रेलवे यह पूरी कवायद एक पखवाड़े में पूरी कर लेना चाह रहा है, ताकि दिसम्बर के अंतिम सप्ताह में इसकी घोषणा कर सके और जनवरी से लागू हो सके। माना जा रहा है कि किराया बढ़ोतरी की इस कोशिश से रेलवे के खजाने में प्रति वर्ष पांच से सात हजार करोड़ रु पए की अतिरिक्त आय हो जाएगी।

सहारा न्यूज ब्यूरो/विनोद श्रीवास्तव
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment