नई सोच के साथ चल रही विकास की गाड़ी

Last Updated 08 Nov 2019 06:43:41 AM IST

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि आज भारत में विकास की गाड़ी नई सोच, नई अप्रोच के साथ चार पहियों पर चल रही है। इसमें एक पहिया सोसायटी का, जो इंस्पायरिंग है।


हिमाचल प्रदेश : धर्मशाला में राइजिंग हिमाचल ग्लोबल इन्वेस्टर मीट के उद्घाटन अवसर पर संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी।

दूसरा पहिया सरकार का है जो नए भारत के लिए इनकरेजिंग है। तीसरा पहिया उद्योग का है जो डेयरिंग है तथा चौथा पहिया ज्ञान का है, जो शेयरिंग है। इस प्रकार से इन चार पहियों पर हम तेज गति से आगे बढ़ रहे हैं। यह बात पीएम ने धर्मशाला में राइजिंग हिमाचल ग्लोबल इन्वेस्टर मीट के उद्घाटन अवसर पर कही। उन्होंने कहा कि आज सरकार भारत के हित व समाज की आकांक्षाओं के अनुसार फैसले ले रही है।

पीएम ने कहा है कि भारत की अर्थव्यवस्था आज भी मजबूत स्थिति में है क्योंकि सरकार ने इसकी बुनियाद को कमजोर नहीं होने दिया है। पहले इस तरह के ग्लोबल इन्वेस्टर मीट देश के कुछ शहरों में ही आयोजित होते थे लेकिन अब स्थिति बदल गई है। प्रधानमंत्री ने कहा कि परफार्मेंस ही प्रोग्रेस लाती है। हिमाचल टूरिज्म के क्षेत्र में पूरा फायदा उठाने के लिए पात्र है। पहले 70 से 75 लाख विदेशी पर्यटक आते थे लेकिन अब यह आंकड़ा एक करोड़ पार कर गया है। देश में विदेशी मुद्रा का आंकड़ा भी दो लाख करोड़ पहुंच गया है।

पीएम ने कहा कि अब राज्य भी निवेशकों को अपने यहां आकषिर्त करने के लिए एक दूसरे के साथ प्रतिस्पर्धा में आ गये हैं। पिछले कुछ वषोर्ं से राज्य सरकारें निवेशकों को बेहतर सुविधाएं देने पर विशेष ध्यान देने लगी हैं। निवेशक के लिए ये आवश्यक है कि उसे उपयुक्त इकोसिस्टम मिले, इंस्पेक्टर राज से मुक्ति मिले।

हर मोड़ पर सरकार के परमिट राज का शिकार न होना पड़े। कानूनों में बदलाव हो रहा है, गैर जरूरी नियमों को समाप्त करने की दिशा में कदम उठाये जा रहे हैं। अगले पांच वर्ष के दौरान पांच लाख करोड़ रुपए के सार्वजनिक आधारभूत ढांचा कोष का लाभ हिमाचल प्रदेश को भी मिलेगा। प्रधानमंत्री ने ऑग्रेनिक खेती के मामले में हिमाचल प्रदेश को सिक्किम से सीख लेने की सलाह भी दी।

सहारा न्यूज ब्यूरो
शिमला


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment