जी-20 सम्मेलन से इतर मोदी और जिनपिंग से मिलेंगे ट्रंप

Last Updated 26 Jun 2019 05:36:49 AM IST

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप जापान में इस हफ्ते होने वाली जी-20 बैठक के इतर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग समेत कई विनेताओं से मुलाकात करेंगे और इस दौरान व्यापार समेत कई मुद्दों पर चर्चा होने की उम्मीद है।


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग (file photo)

जापान के ओसाका में 28-29 जून को होने वाले जी-20 शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने ट्रंप 27 जून को रवाना होंगे। एक वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारी ने सोमवार को कहा, हमारा अनुमान है कि वह विश्व नेताओं के साथ कई बैठकें करेंगे। अधिकारी ने कहा, जी-20 सम्मेलन के इतर मुलाकातों की सूची में चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग और रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, जर्मन चांसलर एंजेला मर्केल, तुर्की के राष्ट्रपति रजब तैयब एदरेगन, जापानी प्रधानमंत्री ¨शजो आबे और ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन के साथ मुलाकात संभव है। ट्रंप इसके साथ ही सऊदी अरब के वली अहद मोहम्मद बिन सलमान के साथ भी बातचीत करेंगे।

भारत में हाल में हुए आम चुनावों के बाद मोदी और ट्रंप के बीच यह पहली मुलाकात होगी। ट्रंप ने फिर से प्रधानमंत्री बनने के बाद मोदी को फोन पर बधाई दी थी। अमेरिका द्वारा स्टील और अल्यूमीनियम समेत कुछ उत्पादों पर ज्यादा शुल्क लगाए जाने के बाद इसके जवाब में भारत ने भी 16 जून को बादाम और अखरोट समेत 28 उत्पादों पर शुल्क बढ़ा दिया था।
ट्रंप प्रशासन ने सामान्य तरजीही प्रणाली (जीएसपी) व्यापार कार्यक्रम के तहत लाभार्थी विकासशील राष्ट्र का भारत का दर्जा खत्म कर दिया था। हाल ही में ट्रंप प्रशासन ने एच-1बी वीजा को लेकर भारतीय चिंताओं के निराकरण का भी प्रयास किया है। ट्रंप की शी के साथ यह बैठक अमेरिका और चीन के बीच जारी व्यापार युद्ध के बीच होगी।

भाषा
वाशिंगटन


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment