आधुनिक तकनीक से लैस हैं ‘सहारा इवॉल्स’ के वाहन

Last Updated 05 Jun 2019 02:35:58 AM IST

सहारा इंडिया परिवार द्वारा पेश किए गए ‘सहारा इवॉल्स’ वाहन आधुनिक इलेक्ट्रिक मोटरों व ड्राइवट्रेन पर काम करते हैं जो कि जर्मन इंजीनियरिंग द्वारा डिजाइन व विकसित की गई है।




‘सहारा इवॉल्स’ ब्रांड के तहत लखनऊ में आयोजित समारोह में पहले ही 101 लोगों को इलेक्ट्रिक बाइक व स्कूटरों की चाबी सौंपी जा चुकी हैं। ऐसे ही एक ग्राहक को चाबी सौंपते सहारा इंडिया परिवार के प्रबंध कार्यकर्ता एवं चेयरमैन सहाराश्री सुब्रत रॉय सहारा।

सामान्य वाहनों की तुलना में इवॉल्स इलेक्ट्रिक वाहनों की तकनीक व डिजाइन, त्वरित पिकअप, ध्वनिरहित क्रूजिंग और कम बैटरी खर्च तथा अधिक लंबी ड्राइव में पांच गुना तक कम मेंटेनेंस व्यय देती है।

इलेक्ट्रिक वाहन से मात्र 20 पैसे प्रति किलोमीटर आएगा परिचालन का खर्च

ये वाहन ड्राई लिथियम-आयन बैटरियों पर चलते हैं जो कि वजन में हल्की, पोर्टेबल, दिखने में आकर्षक और सामान्य बैटरियों से अधिक आयु वाली होती हैं। ये तेजी से चार्ज भी हो जाती हैं। एक घंटे में 40 फीसद तक और सिंगल चार्ज में अपनी श्रेणी के आधार पर 55 किमी से 150 किमी तक की दूरी पार करने की क्षमता देती है। ‘सहारा इवॉल्स’ इलेक्ट्रिक वाहनों को चलाने का खर्च मात्र  20 पैसे प्रति किमी जितना वाजिब है। पेट्रोल वाहन में यह खर्च लगभग दो रुपए प्रति किमी. आता है। इस तरह यह इलेक्ट्रिक वाहन ग्राहक को सीधा व अधिक आर्थिक लाभ देता है।

‘सहारा इवॉल्स’ ने इलेक्ट्रिक वाहनों की उत्पाद श्रृंखला के लिए एक संपूर्ण ईको सिस्टम भी विकसित किया है। इसमें हर शहर में सर्विस केंद्रों की श्रृंखला के साथ-साथ फोन कॉल  करके बैटरी मंगवाने की सुविधा भी होगी। ‘सहारा इवॉल्स’ भारत में पहली बार ग्राहकों की सुविधा के लिए ‘बैटरी स्वैपिंग स्टेशन’ भी प्रस्तुत कर रहा है। ये बैटरी स्वैपिंग स्टेशन अपने ‘इवॉल्स स्मार्ट चार्ज डॉकिंग सिस्टम’ से त्वरित रूप से बैटरी चार्ज करते हैं। यदि वाहन स्वामी चाहें तो वे अपनी डिस्चार्ज बैटरी के बदले में एक पूरी चार्ज बैटरी भी ले सकते हैं। कंपनी ने सर्विस सेटअप की शुरुआत अपने प्रारंभिक टारगेट मार्केट, लखनऊ जिले में 57 सर्विस सेंटर्स की स्थापना के साथ कर दी है। साथ ही इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए टेक्नीशियनों की ट्रेनिंग भी शुरू की है। सहारा इवॉल्स ने लखनऊ में अपने 101 प्रारंभिक ग्राहकों को चाबियां देकर इसका शुभारंभ भी कर दिया है।

स्मार्ट टेक फीचर वाले ‘सहारा इवॉल्स’ वाहन जीपीएस ट्रैकिंग सिस्टम युक्त हैं। इसके अंतर्गत मुफ्त डाउनलोड की जा सकने वाले ‘सहारा इवॉल्स मोबाइल ऐप’ के माध्यम से वाहन स्वामी अपने वाहन की लोकेशन का पता लगा सकते हैं तथा ऑन-रोड या ऑफ-रोड रोजना 24 घंटे सहायता पा सकते हैं। उपभोक्ता अपने वाहनों की कार्यक्षमता का ऑनलाइन विश्लेषण भी कर सकते हैं और भारत में पहली बार उपलब्ध सुविधा से अपने वाहन को मोबाइल ऐप के द्वारा लॉक भी कर सकते हैं। इन वाहनों में महिला सुरक्षा के लिए डिस्ट्रेस अलार्म बटन व चोरी से बचाव हेतु एंटी-थेफ्ट अलार्म भी हैं।

सहारा न्यूज ब्यूरो
लखनऊ


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment