सहारा का आटोमोबाइल क्षेत्र में पदार्पण

Last Updated 05 Jun 2019 02:11:24 AM IST

सहारा इंडिया परिवार ने आटोमोबाइल क्षेत्र में धमाकेदार आगाज किया है। सहारा समूह ने भारत की इलेक्ट्रिक वाहनों की विशालतम श्रृंखला अत्याधुनिक एवं उच्च सेवाओं के साथ प्रस्तुत की है।


लखनऊ : सहारा इंडिया परिवार द्वारा ईको फ्रेंडली ऑटो मोबाइल क्षेत्र में शुरू किए गए नए उपक्रम ‘सहारा इवॉल्स’ के तहत पूर्व में ही 101 ग्राहक बाइक व स्कूटर प्राप्त कर चुके हैं।

इनमें इलेक्ट्रिक स्कूटर, मोटरसाइकिलें, तिपहिया वाहन व मालवाहक वाहन शामिल हैं। इसके साथ ही पहली बार बैटरी चार्जिंग एवं स्वैपिंग स्टेशन का नेटवर्क भी उपलब्ध कराया जा रहा है।
पहले चरण में लखनऊ में ‘सहारा इवॉल्स’ ने भारत के टियर टू व टियर थ्री शहरों में अपना ईको सिस्टम इस वित्तीय वर्ष के अंत तक स्थापित करने का लक्ष्य रखा है। इसके बाद अगले वित्तीय वर्ष में पूरे भारत में ‘सहारा इवॉल्स’ के विस्तार की योजना है।

सहारा इंडिया परिवार के प्रबंध कार्यकर्ता एवं चेयरमैन सहाराश्री सुब्रत रॉय सहारा का कहना है कि उन्हें भारत में पहली बार इलेक्ट्रिक व्हीकल्स के संपूर्ण ईको सिस्टम को प्रस्तुत करते हुए बेहद गर्व की अनुभूति हो रही है। परिवहन के सतत व पर्यावरण अनुकूल तरीके समय की जरूरत के साथ-साथ हमारी भावी पीढ़ी के फायदे के लिए हैं।

लखनऊ : ‘सहारा इवॉल्स’ की बाइक के साथ सहारा इंडिया परिवार के प्रबंध कार्यकर्ता एवं चेयरमैन सहाराश्री सुब्रत रॉय सहारा।सहाराश्री का मानना है कि आज पृथ्वी पर वायु प्रदूषण जीवन के लिए सबसे बड़ा खतरा है क्योंकि यह हम सब पर निजी रूप से प्रतिकूल प्रभाव डाल रहा है।

इस प्रदूषण का एक बड़ा भाग फॉसिल फ्यूल वाहनों के कारण है जो कि वातावरण में जहरीला धुंआ छोड़ रहे हैं।

एक शोध के आधार पर यह कहा जा सकता है कि भारत में हर आठ में से एक मौत वायु प्रदूषण के कारण होती है। ऐसा नहीं है कि यह केवल स्वास्थ्य के लिए ही हानिकारक है बल्कि बड़ी तादाद में कच्चे तेल का आयात देश की अर्थव्यवस्था पर भारी बोझ डाल रहा है।

इस धन का उपयोग हमारी सरकार जनहित के कार्यों जैसे- अस्पतालों का निर्माण व शिक्षा के क्षेत्र में कर सकती है। वैश्विक स्तर पर अधिक स्वच्छ व अधिक स्वस्थ संसार की ओर वापस जाने के उपाय खोजे जा रहे हैं।

इस दिशा में इलेक्ट्रिक वाहनों की रेंज, वैकल्पिक, सस्टेनेबल और पर्यावरण के हितैषी ट्रांसपोर्ट के साधन मुहैया कराने में ‘सहारा इवॉल्स’ अपना महत्वपूर्ण योगदान देगा।

क्या है  ’सहारा इवॉल्स‘
‘सहारा इवॉल्स’ अधिक स्वच्छ, पर्यावरण अनुकूल तथा कम खर्च वाले परिवहन साधन उपलब्ध कराने की दिशा में सहारा इंडिया परिवार की पहल है। इस ब्रांड के तहत ऐसे ही उत्पाद विकसित किए जा रहे हैं।

साथ ही आटोमोबाइल क्षेत्र में आ रहे भारी बदलाव को सहारा देने वाला ईको सिस्टम तैयार किया जा रहा है। उत्पाद की गुणवत्ता के साथ-साथ पूरा ध्यान सर्विस डिलीवरी पर भी होगा जहां हर शहर में अधिकृत सेवा केंद्रों व चार्जिंग कम स्वैपिंग स्टेशंस का विस्तृत नेटवर्क होगा।



सहारा इवॉल्स की खूबियां
►    360 डिग्री का पूरा व संपूर्ण इलेक्ट्रिक वाहन ईको सिस्टम
►    बेहतर परफॉमेर्ंस हेतु अधिकतम टोर्क
►    डॉकिंग सुविधा वाले फास्ट चार्जिग सिस्टम्स का विस्तृत नेटवर्क
►    बैटरी स्वैपिंग (अदल-बदल) सिस्टम
►    भारतीय सड़कों के लिए उपयुक्त अत्याधुनिक तकनीक व ड्राइवट्रेन टेक्नोलॉजी
►    जीपीएस आधारित मैप लोकेशन ट्रैकिंग
►    ऑनलाइन परफॉमेर्ंस एनालिसिस सिस्टम
►    महिला सुरक्षा हेतु डिस्ट्रेस अलार्म बटन-क्षेत्र में सर्वप्रथम

सहारा न्यूज ब्यूरो
लखनऊ


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment