आज से दिल्ली में अमूल दूध की कीमत 2 रुपए प्रति लीटर महंगा हुआ

Last Updated 21 May 2019 05:15:01 AM IST

लोकसभा चुनाव के परिणाम आने से पहले ही मंगलवार से दिल्ली समेत महाराष्ट्र और अन्य राज्यों में अमूल दूध दो रुपए प्रति लीटर महंगा हो गया है।


अमूल दूध

इसके साथ ही अन्य दूध आपूर्तिकर्ता कंपनियां भी आने वाले दिनों में दूध की कीमतों में बढ़ोतरी कर सकती हैं। ऐसा इसलिए कि अभी तक ऐसा ही ट्रेंड देखने को मिला है कि अमूल द्वारा दूध की कीमतों में बढ़ोतरी के बाद मदर डेयरी समेत अन्य कंपनियां अपने दूध की कीमतें बढ़ाती रही हैं।

मंगलवार सुबह से चाय का स्वाद थोड़ा कड़वा हो सकता है। ऐसा दूध की कीमतों में इजाफे की वजह से हो सकता है। अमूल ब्रांड नाम से दूध बेचने वाली गुजरात सहकारी दुग्ध विपणन महासंघ (जीसीएमएमएफ) ने सोमवार को कहा कि मंगलवार से दिल्ली एनसीआर में अमूल दूध दो रुपए प्रति लीटर महंगा हो जाएगा।

अभी तक दिल्ली एनसीआर में टोंड दूध 42 रुपए प्रति लीटर बिक रहा है जो मंगलवार से 44 रुपए प्रति लीटर हो जाएगा। इसी तरह फुल क्रीम 52 रुपए प्रति लीटर से बढ़कर 54 रुपए प्रति लीटर हो जाएगा। जीसीएमएमएफ के प्रबंध निदेशक आरएस सोढ़ी ने फोन पर बताया कि दूध लागत में इजाफा होने से  कीमतों में बढ़ोतरी करनी पड़ रही है।

उन्होंने कहाकि दूध की कीमतों में दो साल दो महीने के बाद बढ़ोतरी हुई है। उन्होंने कहा कि हमने किसानों को दूध की कीमतों में दो से तीन रुपए प्रति लीटर तक की बढ़ोतरी की है। सोढ़ी ने बताया कि दिल्ली एनसीआर में प्रति दिन हम 32-33 लाख लीटर अमूल दूध बेचते हैं। दिल्ली में मदर डेयरी प्रतिदिन करीब 30-31 लाख लीटर दूध बेचती है। इसके अलावा डीएमएस, पराग, मधुसूदन, पारस आदि समेत करीब 20 लाख लीटर से अधिक दूध प्रति दिन बेचते हैं।

मदर डेयरी ने नहीं दी प्रतिक्रिया
मदर डेयरी के प्रवक्ता ने अभी कीमतों में इजाफा किए जाने की बात पर किसी भी तरह की कोई प्रतिक्रिया देने से मना कर दिया। प्रवक्ता के अनुसार दिल्ली-एनसीआर में मदर डेयरी के 30-31 लाख लीटर दूध प्रति दिन बेचे जाने की बात कही।

दिल्ली में दूध की प्रतिदिन 80 लाख लीटर से अधिक दूध की खपत होती है। इसमें से अमूल का हिस्सा 32-33 लाख लीटर है, जबकि मदर डेयरी का 30-31 लाख लीटर। शेष में डीएमएस, पराग, मधुसूदन, पारस आदि दूध का हिस्सा है।

सहारा न्यूज ब्यूरो
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment