पेट्रोटेक 2019: मोदी ने कहा, देश में ब्लू फ्लेम क्रांति गति पकड़ रही है

Last Updated 11 Feb 2019 12:48:40 PM IST

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज कहा कि भारत तेजी से सबके लिए उर्जा की तरफ बढ़ रहा है और देश में ब्लू फ्लेम क्रांति गति पकड़ रही है।


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

मोदी ने यहां पेट्रोलियम प्रौद्योगिकी पर आयोजित 13वें सम्मेलन ‘पेट्रोटेक 2019’ का उद्घाटन करते हुये कहा कि उर्जा आर्थिक विकास का महत्त्वपूर्ण आधार है। इसके माध्यम से गरीब भी विकास में भागीदार हो सकते हैं। हम ऐसे युग में प्रवेश कर रहे हैं जहां सबके लिए उर्जा उपलब्ध होगी। भारत इस दिशा में नेतृत्व कर रहा है और दुनिया के अन्य देश हमारे अनुभव से सीख सकते हैं।

उन्होंने कहा कि वह उर्जा न्याय में यकीन रखते हैं। उर्जा तक सबकी पहुंच सुनिश्चित करने की दिशा में सरकार के प्रयासों के परिणाम भी दिखने लगे हैं। उन्होंने कहा, ‘देश के हर गांव तक बिजली पहुंच चुकी है और इस साल के अंत तक हर घर तक पहुंच जायेगी। बड़े पैमाने पर एलईडी बल्बों के इस्तेमाल से लोगों के बिजली बिल में सालाना कुल 17 हजार करोड़ रुपये की बचत हो रही है। उज्ज्वला योजना के तहत छह करोड़ 40 लाख परिवारों को रसोई गैस कनेक्शन दिये गये हैं। ब्लू फ्लेम क्रांति गति पकड़ रही है।‘

प्रधानमंत्री ने कहा कि साल 2014 में 55 प्रतिशत परिवारों के पास रसोई गैस कनेक्शन था जो अब बढ़कर 90 प्रतिशत पर पहुंच गया है। जल्द ही इसके शतप्रतिशत पर पहुंचने की उम्मीद है।

सम्मेलन में मौजूद पेट्रोलियम उत्पादक देशों को एक तरह से लक्षित करते हुये उन्होंने कहा ‘तेल और गैस व्यापार की वस्तुएं मात्र नहीं हैं। ये लोगों की रोजमर्रा की जरूरत हैं। चाहे रसोई में खाना पकाना हो या विमान की उड़ान, सबके लिए ईंधन की जरूरत है। हमें तर्कसंगत मूल्य की ओर बढ़ना होगा। तेल और गैस दोनों के लिए ही पारदर्शी और लोचपूर्ण बाजार तैयार करना होगा।‘

वार्ता
ग्रेटर नोएडा


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment