पीएनबी धोखाधडी: सीबीआई हिरासत में गीतांजलि समूह के उपाध्यक्ष

Last Updated 06 Mar 2018 11:58:12 AM IST

पंजाब नैशनल बैंक धोखाधडी मामले में सीबीआई ने आज गीतांजलि समूह के उपाध्यक्ष विपुल चितालिया को हिरासत में ले लिया. एक अधिकारी ने आज यह जानकारी दी.




CBI हिरासत में गीतांजलि समूह के उपाध्यक्ष (फाइल फोटो)

अधिकारी ने बताया कि चितालीय को मुंबई हवाई अड्डे पर पकडा गया है और बांद्रा- कुर्ला कॉम्प्लेक्स स्थित सीबीआई दफ्तर में पूछताछ के लिये लाया गया. उन्होंने पीएनबी धोखाधडी में चितालीया की कथित भूमिका के बारे में कोई जानकारी नहीं दी है.
 
अरबपति हीरा कारोबारी नीरव मोदी और उनके रिश्तेदार गीतांजलि जेम्स के प्रवर्तक मेहुल चौकसी पर पंजाब नैशनल बैंक के साथ 12,636 करोड रुपये की धोखाधडी करने का आरोप है.


 
आरोप है कि चौकसी और मोदी ने फर्जी दावों के आधार पर भारतीय बैंकों की विदेशी शाखाओं के पक्ष में12,636  करोड रुपये के एलओयू और विदेशी साख पत्र (एफएलसी)  जारी करा लिये.
 
पीएनबी के आरोपी अधिकारियों ने जांच से बचने के लिए इन एलओयू के लिए निर्देश अपने आंतरिक सॉफ्टवेयर में नहीं डाले. इन्हें बैकिंग के लिए एक अंतरराष्ट्रीय मेसेजिंग प्रणाली के जरिये भेजा गया जिसे स्विफ्ट कहा जाता है,  इसका इस्तेमाल बैंकों के बीच वैश्विक रूप से धनराशि अंतरण के लिए निर्देश जारी करने की खातिर किया जाता है. 
 

 

भाषा


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment