कोरोना से जीतता देश

Last Updated 15 Oct 2020 12:04:37 AM IST

मंगलवार को कोरोना के उपचाराधीन मरीजों की संख्या में तीन हफ्ते बाद सबसे बड़ी गिरावट आई।


कोरोना से जीतता देश

इनकी कुल संख्या 24 हजार घटकर 8,38,729 रह गई। वहीं, दो महीने में सबसे कम 55,342 मामले ही सामने आए। कह सकते हैं कि देश अब कोरोना से जंग जीतने की तरफ बढ़ने लगा है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, स्वस्थ होने वालों की संख्या बढ़ने और नये मामले अपेक्षाकृत कम होने का लगातार पांचवां दिन है, जब सक्रिय मामलों की संख्या नौ लाख के नीचे रही। बताया गया है कि भारत उन देशों की सूची में शामिल है, जहां प्रति दस लाख आबादी पर संक्रमण और इससे मृत्यु दर सबसे कम है।

अभी कोरोना संक्रमण के कुल मामले 71,75,880 प्रकाश में आ चुके हैं और ठीक हुए मरीजों की संख्या 62 लाख की संख्या को पार कर गई है। स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार पिछले 24 घंटे के अंतराल में बीमारी से 706 लोगों की मौत हो जाने से देश में मरने वालों की संख्या 1,09,856 हो गई है। मृत्यु दर 1.53 प्रतिशत है। भारत के लिए संतोष की बात है कि प्रति दस लाख के आबादी पर यहां सबसे कम संक्रमण है। वैश्विक स्तर पर प्रति दस लाख पर कोविड-19 के मामलों की संख्या 4,794 है, और भारत में संक्रमण के 5,199 मामले सामने आ रहे हैं। ब्रिटेन में 8,893, रूस में 8,922, दक्षिण अफ्रीका में 11,675, अमेरिका में 23,072 और ब्राजील में 23,911 मामले सामने आ रहे हैं। कहना न होगा कि विश्व के इन देशों के बरक्स भारत में संक्रमण कम फैल रहा है। यह संतोष करने की बात जरूर है, लेकिन लापरवाह नहीं बना जा सकता। रामलीलाओं के आयोजन की अनुमति दे दी गई है। आने वाले दिनों में स्कूलों को भी खोला जाना है।

ऐसे में संक्रमण फैलने के माकूल हालात होंगे। जाहिर है कि जरा-सी भी लापरवाही भारी पड़ सकती है। हमें सामाजिक दूरी बनाए रखने, मास्क पहनने और थोड़े-थोड़े अंतराल पर हाथों को धोने की कवायद करते रहना है। अपने आसपास और परिवेश में सैनिटाइजेशन की अनदेखी नहीं करनी है। तभी हम संक्रमण से मरने वालों की संख्या को कम कर सकेंगे। यह भी जरूरी है कि आने वाले त्योहारी समय और सर्दियों के मौसम में ज्यादा से ज्यादा एहतियात बरती जाए। भारत में संक्रमण के कमजोर पड़ने के बीच राहत की खबर यह भी है कि आगामी जनवरी महीने तक देश में एक से ज्यादा कंपनियों की वैक्सीन उपलब्ध हो जाएगी। जब तक तो हमें जरूर से जरूर सर्तक बने रहना होगा।



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment