फिर लाइट, कैमरा, एक्शन

Last Updated 25 Aug 2020 01:29:53 AM IST

अतत: सरकार ने फिल्म और टेलीविजन धारावाहिकों के निर्माण की मंजूरी दे ही दी।


फिर लाइट, कैमरा, एक्शन

भले ही कोरोना विषाणु की रफ्तार थमी नहीं हो, लेकिन फिल्म निर्माण पर लगे प्रतिबंध को ज्यादा समय तक लागू नहीं रहने दिया जा सकता था। यह उद्योग ऐसा उद्योग है, जिससे लाखों लोग प्रत्यक्ष और लाखों लोग अप्रत्यक्ष रोजगार पाते हैं। फिल्मों और धारावाहिकों से करोड़ों दर्शकों का सीधा जुड़ाव होता है।

कोरोना के समय में जब ज्यादातर लोगों ने घरों में रहने की आदत डाल ली है तो टेलीविजन समय बिताने का बहुत बड़ा माध्यम बन गया है। पिछले कुछ महीनों से न तो कोई नई फिल्म आई है और न धारावाहिकों के ऐसे एपिसोड आ रहे हैं, जिनमें दर्शक सीधी रुचि ले सकें। कोरोना काल में लोगों को एक बढ़ा अभाव यह खटकता रहा है कि नई फिल्मों और धारावाहिकों का विस्तार नहीं हो रहा है। जो चीजें दिखाई जा रहीं हैं, वे पुरानी हैं और उनकी बार-बार पुनरावृत्ति दर्शकों को उबा भी रहीं हैं। ऐसे में फिल्म उद्योग का पुन: सक्रिय होना इस उद्योग से जुड़े लोगों के साथ-साथ दर्शकों के लिए भी सुखद होगा।

अब तक लोग सावधानियां बरतते हुए कोरोना के साथ रहने के अभ्यस्त हो गए हैं। आज स्थिति यह है कि घर के बाहर निकलते समय किसी के चेहरे पर मास्क दिखाई नहीं देता तो अटपटा सा लगता है। जब सामान्य लोग कोरोना के साथ जीवन-यापन की प्रक्रिया शुरू कर चुके हैं तो फिल्म उद्योग तो एक सचेत और जागरूक उद्योग है। यह अपेक्षा की जानी चाहिए कि फिल्म निर्माण से जुड़े सीधे परदे पर दिखने वाले कलाकार और परदे से इतर कार्य करने वाले सभी फिल्म निर्माणकर्मी पूरी तरह सावधानी बरतेंगे और लंबी रुकावट के बाद फिल्म उद्योग को जिस ताजगी की जरूरत है वह ताजगी भी उसे देंगे।

फिल्म निर्माण की यह ताजगी दर्शकों के लिए मनोरंजक और स्फूर्तिदायक भी होंगी क्योंकि कोरोना काल में जिन फिल्मों और धारावाहिकों का निर्माण होगा वे निश्चित तौर पर ऐसे कथ्य जरूर सामने लाएंगे जिनसे लोगों में महामारी के प्रति जागरूकता बढ़े और इसे पराजित करने का हौसला भी बढ़ाए। करीब साढ़े पांच महीने के बाद फिल्म उद्योग की रौनक वापस लौटने जा रही है। अपेक्षा की जानी चाहिए कि फिल्म निर्माण से जुड़े जिम्मेदार लोग केंद्र सरकार द्वारा जारी दिशा-निर्देशों का दृढ़ता से पालन करेंगे। अनके फिल्म निर्माताओं ने खुशी जाहिर करते हुए सरकार के इस फैसले का स्वागत किया है।



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment