कोरोना से रिकवरी

Last Updated 14 Aug 2020 12:06:55 AM IST

कोरोना से संबंधित नित नये रिकॉर्ड बन रहे हैं-कुछ सकारात्मक, तो कुछ नकारात्मक। कोरोना के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं, तो उससे ठीक होने वालों की संख्या भी क्रमश: बढ़ती जा रही है।


कोरोना से रिकवरी

बुधवार को एक दिन में पहली बार 56,110 कोरोना संक्रमित स्वस्थ हुए। इस तरह देश की राष्टीय औसत कोरोना रिकवरी दर बढ़कर 70 प्रतिशत को पार कर गई है। इसी तरह सक्रिय मामलों का अनुपात भी घटता जा रहा है। एक और सुखद बात यह है कि मृत्यु दर में निरंतर गिरावट आ रही है। मृत्यु दर दो प्रतिशत के नीचे आ गई है, जो जून में तीन प्रतिशत के उपर थी। अगर अमेरिका, ब्रिटेन, ब्राजील जैसे देशों से इसकी तुलना की जाए, तो भारत में मरने वालों की संख्या काफी कम है। इसके बावजूद कोरोना के खिलाफ चल रही लड़ाई को लेकर आत्मसंतुष्ट नहीं हुआ जा सकता। ऐसा सोचना इस महामारी की विकरालता को आमंत्रित करने जैसा है। खुद प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी दस राज्यों के मुख्यमंत्रियों से कह चुके हैं कि अगर ये राज्य कोरोना को हराने में सफल हो जाते हैं, तो देश कोरोना के खिलाफ जंग जीत जाएगा क्योंकि 80 प्रतिशत सक्रिय मामले इन्हीं राज्यों में है।

उन्होंने मृत्यु दर को और कम करने तथा कुछ राज्यों से जांच की गति बढ़ाने का भी आह्वान किया। हालांकि प्रधानमंत्री मोदी का मानना है कि कोरोना के खिलाफ लड़ाई सही दिशा में चल रही है, लेकिन इस संदर्भ में राज्यों को उनकी चिंता को गंभीरता से लेना होगा। हमें यह नहीं भूलना चाहिए कि भारत में कोरोना जांच की दर अमेरिका, रूस और ब्रिटेन जैसे देशों से काफी कम है। एक हद तक कहा जा सकता है कि कम जांच से कम मामले आएंगे। प्रधानमंत्री मोदी ने जांच दर बढ़ाने के लिए जिन राज्यों के नाम लिए हैं, उनकी आबादी एवं कोरोना के मामले, दोनों ही ज्यादा हैं। चिंता की बात यह है कि अब कोरोना छोटे-छाटे कस्बों से गांवों की तरफ बढ़ रहा है। ऐसा उन राज्यों में हो रहा है, जो पिछड़े हैं। जरूरी संसाधन के अभाव में ऐसे राज्यों में कोरोना के खिलाफ लड़ाई कमजोर पड़ सकती है। दूसरी तरफ, अभी यह नहीं कहा जा सकता कि कोरोना कहां, किस राज्य में किस सीमा तक फैलेगा। ऐसे में वैक्सीन ही इसका एकमात्र बचाव हो सकता है, लेकिन अभी वह दूर है। रूस ने वैक्सीन बना लेने की घोषणा कर दी है, लेकिन उसकी विसनीयता को लेकर संदेह प्रकट किया जा रहा है।



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment