नेपाल में संकट गहराया

Last Updated 07 Jul 2020 03:44:20 AM IST

नेपाल में जारी राजनीतिक अस्थिरता का संकट सघन होता जा रहा है।


नेपाल में संकट गहराया

प्रधानमंत्री के.पी. शर्मा ओली की अपनी ही पार्टी नेपाल कम्यूनिस्ट पार्टी के तीन पूर्व प्रधानमंत्रियों पुष्प कमल दहल प्रचण्ड, माधव कुमार नेपाल और झालानाथ खनाल ने पार्टी प्रमुख और पार्टी पद से इस्तीफे की मांग की है। इन नेताओं का आरोप है कि ओली स्वेच्छाचारी ढंग से सरकार और पार्टी का संचालन कर रहे हैं और पार्टी के वरिष्ठ नेताओं के साथ किसी भी मसले पर विचार-विमर्श नहीं किया जा रहा है, लेकिन प्रधानमंत्री ओली ने इस्तीफा देने से इनकार कर दिया है।

अपनी गद्दी डांवाडोल होते देख ओली ने यह आरोप लगाया है कि उन्हें पद से हटाने के लिए नई दिल्ली में साजिश रची जा रही है और काठमांडू स्थित भारतीय दूतावास उनके विरुद्ध विरोधियों को एकजुट करने की कोशिश कर रहा है। ओली का आरोप है कि भारत नेपाल के नये मानचित्र को लेकर उनसे बदला ले रहा है। गौरतलब है कि पिछले दिनों पार्टी में बढ़ रहे अंतोष को दबाने के लिए ओली ने राष्ट्रवादी कार्ड खेला था।

भारतीय भूभाग कालापानी, लिपूलेख और लिम्पयाधुरा को नेपाल में शामिल करने की पहल की थी। इस राष्ट्रवादी मुहिम का देश की कोई भी पार्टी विरोध नहीं कर सकी थी। राजनीतिक मानचित्र को वैधानिक स्वरूप मिल जाने के तुरंत बाद उनके विरुद्ध बगावत के स्वर तेज हो गए हैं। भारत के विरुद्ध लगाए गए आरोपों का जब प्रमाण मांगा गया तो राष्ट्रपति विद्या भंडारी को संसद का सत्रावसान करने की सलाह दे दी। अब यह स्पष्ट हो गया है कि प्रधानमंत्री ओली पार्टी में सक्रिय अपने विरोधियों की आलोचना का जवाब देने के लिए भारत विरोधी भावनाओं को भड़का रहे हैं।

हालांकि राजनीतिक, सामाजिक, आर्थिक, सांस्कृतिक और सुरक्षा की दृष्टि से भारत और नेपाल के रिश्ते बहुत गहरे हैं। चीन समर्थक माने जाने वाले ओली इस रिश्ते को कमजोर करना चाहते हैं, लेकिन दोनों देशों की जनता के बीच जिस तरह के अटूट संबंध हैं उन्हें देखते हुए भारत नेपाल के रिश्ते को कोई कमजोर नहीं कर सकता है। इस बीच ओली ने यह भी आरोप लगाया है कि राष्ट्रपति विद्या भंडारी को पद से हटाने के लिए साजिश रची जा रही है। ओली अपनी गद्दी बचाने के लिए जोड़-तोड़ में लगे हुए हैं, लेकिन नेपाल में सत्ता परिवर्तन की पूरी संभावना है।



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment