पवार का बयान

Last Updated 29 Jun 2020 12:06:37 AM IST

चीन से तनाव के मध्य कांग्रेस द्वारा लगातार सरकार पर हमला करने के बीच राकांपा के प्रमुख एवं पूर्व रक्षा मंत्री शरद पवार का यह बयान महत्त्वपूर्ण है कि ऐसे मामलों पर राजनीति नहीं होनी चाहिए।


पवार का बयान

वास्तव में प्रधानमंत्री द्वारा बुलाई गई सर्वदलीय बैठक में भी सोनिया गांधी भले सरकार पर हमलावर थी, लेकिन शरद पवार का तेवर राष्ट्रीय एकता का था। उन्होंने कहा था कि यह समय चीन के खिलाफ एकजुट होकर खड़ा होने का है।

पवार के साथ ज्यादातर दलों ने सोनिया गांधी के हमलावर रु ख के विपरीत राष्ट्रीय एकजुटता प्रदर्शित की थी। यहां तक कि ममता बनर्जी ने भी यही कहा था कि यह समय एकता प्रदर्शित करने का है, आपसी मतभेद हम बाद में निपट लेंगे, लेकिन कांग्रेस ने अपने आचरण में कोई बदलाव नहीं किया और लगभग हर दिन राहुल गांधी की ओर से और बीच-बीच में सोनिया गांधी द्वारा भी सरकार पर हमले हो रहे हैं।

शरद पवार वरिष्ठ नेता है, केंद्र में भी कई मंत्री पदों पर रहे हैं, उन्होंने रक्षा मंत्रालय भी संभाला है इसलिए वो स्थिति को बखूबी समझते हैं। उन्होंने इसे सरकार की नाकामी मानने से भी इनकार किया है। कार्यसमिति की बैठक के बाद कांग्रेस के नेताओं का स्वर यह है कि अन्य विपक्षी पार्टयिों के नेता मोदी और भाजपा के प्रवक्ता बन गए। शरद पवार के विरुद्ध भले खुलकर कांग्रेस आक्रामक नहीं हो, लेकिन उनके सहज स्वाभाविक वक्तव्य को पार्टी नेता आसानी से स्वीकार नहीं कर सकते।

किंतु उन्हें समझना चाहिए कि हमारी इस समय लड़ाई चीन से है। हमारी चुनौती ऐसी आर्थिक और सामरिक शक्ति से निपटने की है, जो अपने संकुचित राष्ट्रीय हित के अलावा कुछ सोचता ही नहीं, जिसका हर कदम चीनी भूमि का विस्तार तथा सीमाओं पर वैसी स्थिति में आना है, जिससे वह सामरिक रूप से मजबूत हो सके। ऐसी शक्ति से निपटने के लिए राष्ट्रीय एकता आवश्यक है। दुर्भाग्य से कांग्रेस ने इसके विपरीत आचरण अपनाया है।

पवार का बयान बताता है कि वे कांग्रेस के रु ख से नाखुश हैं। तभी तो उन्होंने कहा कि दूसरों पर आरोप लगाने के साथ हमें यह भी सोचना चाहिए कि जब हम सत्ता में थे तब क्या हुआ। निश्चित रूप से यह बयान कांग्रेस को आईना दिखाने वाला है। अच्छा होता कि कांग्रेस सर्वदलीय बैठक में ही अपना रवैया बदल लेती। यह विषय दलीय राजनीति का नहीं राष्ट्रीय सम्मान और अपनी सीमा की रक्षा का है।



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment