कार्यकर्ताओं को उचित संदेश

Last Updated 07 Apr 2020 01:02:56 AM IST

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भाजपा के स्थापना दिवस पर कार्यकर्ताओं को जो संदेश दिया है वह समय को देखते हुए बिल्कुल स्वाभाविक है।


कार्यकर्ताओं को उचित संदेश

हालांकि यह संदेश भाजपा कार्यकर्ताओं के साथ देश के लिए भी है। उन्होंने यह कहकर कार्यकर्ताओं को मानसिक रूप से तैयार रहने का संदेश दिया कि कोरोना वायरस के खिलाफ लंबा चलना है। दुनिया भर के हालात देखें तो अभी तक कोरोना के प्रकोप पर नियंत्रण के संकेत कहीं से भी नहीं हैं। इसमें अगर यह संकल्प नहीं हुआ कि हमें बिना निराश हुए, बिना उबे और बिना थके संघर्ष करते विजयी होना है तो फिर कठिनाई पैदा हो जाएगी।

भाजपा केंद्र की सत्तारूढ़ पार्टी है, इसलिए उसके नेताओं-कार्यकर्ताओं का दायित्व ऐसे संकट के समय में ज्यादा है। प्रधानमंत्री ने यह याद दिलाकर कि उनकी पार्टी के लिए व्यक्ति से बड़ा दल और दल से बड़ा देश है; सभी 130 करोड़ भारतवासियों को अपना मानकर काम करने का संदेश दिया। प्रधानमंत्री मोदी लगातार देश का मनोबल बनाए रखने की कोशिश कर रहे हैं। इस संदेश में भी यह कहकर कि भारत ने कोरोना से निपटने में अब तक के प्रयासों द्वारा अलग उदाहरण पेश कर दुनिया का ध्यान खींचा है तथा विश्व स्वास्थ्य संगठन ने भी इसकी प्रशंसा की है मनोबल बढ़ाने की ही भूमिका अदा की। वैसे उनका यह दावा सही है कि भारत ने कोरोना वायस की गंभीरता को समझा, समय रहते कदम उठाए तथा एक के बाद एक बड़े फैसले लिये। भारत की पहल पर ही सार्क तथा जी 20 का वीडियो कॉन्फ्रेंस के द्वारा सम्मेलन आयोजित हुआ, लेकिन जब तक कोरोना पर पूर्ण विजय नहीं मिल जाती तब तक हर एक को आपतकाल की तरह कई जिम्मेवारियां निभानी है।

प्रधानमंत्री द्वारा भाजपा कार्यकर्ताओं को दिए गए पांच सूत्र इस दृष्टि से मार्गदर्शक हैं। ऐसे संकट में सबसे ज्यादा समस्या गरीबों को होती है, इसलिए उन्होंने उनका ध्यान रखने तथा राशन आदि की व्यवस्था करने की अपील की। देखना होगा भाजपा के लोग कितना करते हैं। किंतु यदि प्रधानमंत्री की अपील के अनुसार गरीबों के लिए राशन, भोजन की व्यवस्था में लग गए, अपने  साथ 5 अन्य लोगों के लिए फेस कवर बनाकर दें, सेवा में लगे लोगों को सतत धन्यवाद दें तथा अधिक-से-अधिक पीएम केयर फंड में दान करें तो लड़ाई काफी आसान हो जाएगी। आरोग्य सेतु ऐप ज्यादा-से-ज्यादा लोगों के फोन में डाउनलोड करवाना भी सेवा ही है, क्योंकि इससे सब लोगों को आवश्यक मार्ग निर्देश प्राप्त होता रहेगा।



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment