‘बाहुबली’ ट्रंप के संदेश

Last Updated 24 Feb 2020 04:51:56 AM IST

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप अपने दौरे के पहले ऐसे कई संकेत दे रहे हैं, जो भारत के लिए सकारात्मक हो सकते हैं।


‘बाहुबली’ ट्रंप के संदेश

खासकर पाकिस्तान को यह चेतावनी देना कि पहले वह अपने यहां से आतंकवाद का खात्मा करे, तभी बात आगे बढ़ सकती है। इससे भारत के पाकिस्तान से वार्ता प्रारंभ करने की इस शर्त को मजबूती मिलेगी और टेरर फंडिंग के मामले में पहले से ही घिरे पाकिस्तान पर दबाव बनेगा। हालांकि ट्रंप के दौरे से और भी कई तरह की उम्मीदें भारत के लिए हो सकती हैं। मसलन, अफगानिस्तान से अमेरिकी फौज की वापसी और पश्चिम एशिया में भी अपनी गतिविधियां घटाने के ट्रंप प्रशासन के संभावित फैसलों से भारत के लिए कई तरह के रास्ते खुल सकते हैं।

अमेरिका अफगानिस्तान में पाकिस्तान के बदले भारत को शह देने का स्पष्ट संकेत दे चुका है क्योंकि चीन से टकराव में भारत ही उसका अहम सहयोगी हो सकता है। इसी तरह अरब जगत खासकर इराक में अमेरिकी गतिविधियां घटने और ईरान से तनाव कम होने पर तेल की अंतरराष्ट्रीय कीमतें काबू में रहेंगी, जो भारत के लिए अर्थव्यवस्था में सुस्ती के दौर में बेहद जरूरी है। ट्रंप बेहद रंगीन शख्सियत के धनी हैं और उन्होंने बेहद चर्चित फिल्म बाहुबली के नायक का चेहरा लगाए अपना मीम भी ट्वीट करके खास तरह का संकेत भी देने की कोशिश की है।

हालांकि अमेरिकी अधिकारियों की ओर से यह बयान भी आया है कि ट्रंप प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से व्यक्तिगत बातचीत में देश में धार्मिक स्वतंत्रता जैसे साझा लोकतांत्रिक मूल्यों पर भी बात करेंगे। वजह यह है कि अमेरिकी कांग्रेस ने कश्मीर और नये नागरिक कानून पर तीखी टिप्पणी को भारत तक पहुंचाने का जिम्मा अमेरिकी प्रासन पर छोड़ा है। अमेरिकी प्रणाली के तहत ये औपचारिकताएं पूरी करना जरूरी होता है। लेकिन इन मुद्दों पर ट्रंप के अब तक के रुझान से यही लगता है कि वे इन मुद्दों पर अधिक दबाव शायद ही बनाएं।

दरअसल, चीन से व्यापारिक और रणनीतिक मामले में उलझे अमेरिका के लिए भारत बेहद अहम सहयोगी हो सकता है। इसके मद्देनजर दोनों देशों के साझा बयान में पाकिस्तान से आतंकवाद का मसला जरूर नया संकेत दे सकता है। वैसे, जिस पैमाने पर भारत में ट्रंप के स्वागत की तैयारी है, उससे वे पहले ही उत्साहित हैं और कई सकारात्मक ट्वीट कर चुके हैं। मौजूदा स्थितियों में अमेरिका का समर्थन भारत के लिए भी विशेष अहमियत रखता है।



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment