रोचक और मजेदार

Last Updated 21 May 2019 04:53:54 AM IST

लोकसभा चुनाव दो हजार उन्नीस के लिए बीते रविवार को हुए अंतिम चरण के मतदान के तुरंत बाद आए एग्जिट पोल की कार्यप्रणाली (मिथडॉलजी) और वैज्ञानिकता की बजाय आलोचना करने के कि यह सही या गलत है, इसका तेईस मई तक भरपूर आनंद लेना चाहिए क्योंकि इसके अनुमान बहुत मजेदार और रोचक हैं।


रोचक और मजेदार

एग्जिट पोल सव्रे करने वाली एजेंसी न्यूज एक्स नेता ने एनडीए को 242 सीटें मिलने का अनुमान जारी किया है। इंडिया टुडे-माई एक्सिस के अनुसार एनडीए को 365 सीटें मिलने की संभावना है। इन दोनों एग्जिट पोल के अनुमानों में 100 से ज्यादा सीटों का फर्क है। अगर इनका मीन निकाला जाए तो  यह संख्या 290 सीटों के आसपास पहुंच रही है।

उत्तर प्रदेश क्षेत्रफल में देश का सबसे बड़ा राज्य है, और यहां संसदीय सीट भी अधिक हैं। कांशीराम और उनके बाद मायावती के नेतृत्व में यहां दलित चेतना का उभार हुआ। इस चुनाव में सपा और बसपा की राजनीतिक एक जुटता प्रदेश के चुनावी मुकाबले को ज्यादा रोचक बना दिया है। टाइम्स नाउ-बीएमआर के एग्जिट पोल में उत्तर प्रदेश में भाजपा को 58 और सपा-बसपा-रालोद के महागठबंधन को 20 सीटें मिलने का अनुमान है। इसके ठीक विपरीत एबीपी-निल्सन ने भाजपा को 22 और महागठबंधन को 56 सीटें मिलने की संभावना जाहिर की है।

टाइम्स नाउ-बीएमआर का अनुमान सही साबित हो जाता है, तो इसका मतलब होगा कि बसपा का वोट तो सपा में अंतरित हुआ लेकिन सपा का वोट नहीं। मायावती का मतदाता उनके प्रति प्रतिबद्ध है, और उनके इशारे पर किसी भी राजनीतिक दल को अपना वोट दे सकता है, लेकिन सपा के बारे में दावे से ऐसा नहीं कहा जा सकता। दरअसल, मायावती के प्रधानमंत्री बनने की अटकलें लगाई जा रही हैं, और महागठबंधन को 20 सीटें मिलती हैं, तो जाहिर है कि सपा के मतदाताओं को मायावती का प्रधानमंत्री बनना पसंद नहीं आया और उन्होंने अपना वोट मोदी को दे दिया।

लेकिन एबीपी-निल्सन का अनुमान सही निकलता है, तो अर्थ हुआ कि यह गठबंधन बहुत मजबूत है, और सपा-बसपा के वोट एक दूसरे को अंतरित हुए हैं। ज्यादातर एग्जिट पोल में भाजपा को बंगाल में 11-23 सीटों का अनुमान है। यह भाजपा की बड़ी उपलब्धि होगी। बहरहाल, 23 मई को वास्तविक तस्वीर का पता चल पाएगा कि मोदी सरकार की वापसी हो रही है या नहीं। तब तक इस नारे से ही दिल बहलाइए-‘मोदी सरकार फिर एक बार।’



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment