कर दिया चमत्कार

Last Updated 15 Aug 2017 12:39:00 AM IST

विराट कोहली की अगुआई वाली टीम इंडिया ने स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर देशवासियों को जीत का तोहफा दे दिया है.


टीम इंडिया ने स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर देशवासियों को जीत का तोहफा दिया.

उन्होंने श्रीलंका को उनके घर में टेस्ट सीरीज में 3-0 से हराया है. भारत ने पहली बार घर से बाहर तीन या उससे अधिक के टेस्टों की सीरीज में क्लीन स्वीप किया है. श्रीलंका घर में सिर्फ दूसरी बार सीरीज के सभी टेस्ट हारी है. इससे पहले ऑस्ट्रेलिया ने उन्हें 2003-04 में 3-0 से हराया था.

कोहली की कप्तानी में तो टीम इंडिया पिछले काफी समय से धमाल मचाए हुए है. लेकिन रवि शास्त्री के मुख्य कोच बनने के बाद यह पहली सीरीज थी और उनकी विराट के साथ जोड़ी की जीत के साथ शुरुआत होना टीम के लिए अच्छा संकेत माना जा सकता है.

श्रीलंका टीम फिर से बनने के दौर से गुजर रही है. लेकिन उनकी युवा प्रतिभाएं घरेलू माहौल में इतना कमजोर प्रदर्शन करेंगी, इसकी कतई उम्मीद नहीं थी. प्रदर्शन को देखने के बाद लगता है कि उन्हें रणतुंगा, संगकारा और मुथैया मुरलीधरन के विकल्प तलाशने के लिए बहुत पापड़ बेलने पड़ेंगे. कोहली ने अपनी कप्तानी में खेले 29 टेस्ट मैचों में यह 19वीं जीत हासिल की है. हम यदि 29 टेस्ट को मापदंड मानकर कप्तानों के प्रदर्शन को देखें तो विराट स्टीव वॉ और रिकी पोंटिंग के बाद तीसरे स्थान पर खड़े नजर आते हैं.

सीरीज की बात करें तो हमें हार्दिक पांड्या और कुलदीप यादव के रूप में दो नगीने मिल गए हैं. हार्दिक को हम एक ऐसा ऑलराउंडर मान सकते हैं, जो आगे चलकर कपिल देव जैसे जौहर दिखा सकता है. वहीं कुलदीप अपने कॅरियर के दूसरे टेस्ट में भी प्रभावित करने में सफल रहे हैं. पर हमें श्रीलंका जैसी कमजोर टीम का क्लीन स्वीप करके बहुत इतराना नहीं चाहिए. भारत को 2019 के विश्व कप से पहले दक्षिण अफ्रीका, इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड का दौरा करके उनके साथ टेस्ट सीरीज खेलनी है.

विराट सेना यदि इन सीरीजों को जीत सकी, तब यह साबित हो जाएगा कि उनके जैसा कोई नहीं. या जोरदार टक्कर भी देता है, तो भी देश का सिर ऊंचा रहेगा. लेकिन हम यदि बुरी तरह हार गए तो गुब्बारे की हवा निकलने जैसा होगा. फिर भी आगामी सीरीजों से ही चैंपियनों वाला ठप्पा लगेगा.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment