IPL 2024 : ऋषभ पंत फिट घोषित, आईपीएल में करेंगे कप्तानी

Last Updated 13 Mar 2024 08:41:36 AM IST

बीसीसीआई (BCCI) ने मंगलवार को ऋषभ पंत (Rishabh Pant) को आगामी आईपीएल (IPL 2024) में विकेटकीपर-बल्लेबाज के रूप में खेलने के लिए फिट घोषित कर दिया। जिससे टी-20 विश्व कप के लिए राष्ट्रीय टीम में वापसी की उनकी संभावना भी बढ़ गई।


ऋषभ पंत

ऋषभ पंत (Rishabh Pant) को 14 महीने पहले एक दर्दनाक कार दुर्घटना में काफी चोटें लगी थी। वह आईपीएल 2024 में दिल्ली कैपिटल्स के कप्तान के रूप में वापसी करेंगे और विस्तृत रिहैबिलिटेशन से गुजरने के बाद 22 मार्च से शुरू हो रहे टूर्नामेंट में दोहरी जिम्मेदारी निभाने के लिए तैयार हैं।

इससे आईपीएल में उनकी भूमिका को लेकर लग रही अटकलों पर भी विराम लग गया है।

बीसीसीआई ने एक बयान में कहा, ‘30 दिसम्बर 2022 को उत्तराखंड के रुड़की में पास एक भीषण सड़क दुर्घटना में चोटिल होने के बाद 14 महीने के विस्तृत रिहैबिलिटेशन और उबरने की प्रक्रिया से गुजरने के बाद ऋषभ पंत को आगामी आईपीएल 2024 के लिए विकेटकीपर-बल्लेबाज के रूप में फिट घोषित किया गया है।’ टी-20 विश्व कप जून में वेस्ट इंडीज और अमेरिका में होना है।

कुछ हफ्ते पहले पंत ने कहा था कि उन्हें याद है कि उन्होंने अपने डॉक्टर को कहा था कि वह उनके उबरने के लिए जो भी समय देंगे वह उसमें कम से कम छह महीने की कटौती कर देंगे।

पंत ने तब कहा था, ‘मैंने डॉक्टर से पूछा कि मुझे ठीक होने में कितना समय लगेगा। मैंने उनसे कहा कि हर कोई अलग-अलग बातें बोल रहा है लेकिन आप मुझे इसके बारे में सबसे अधिक स्पष्टता देंगे। उन्होंने (डॉक्टर) कहा कि इसमें 16 से 18 महीने लगेंगे। मैंने डॉक्टर से कहा कि आप मुझे जो भी समयसीमा देंगे मैं उसमें से छह महीने कम कर दूंगा।’

राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (एनसीए) ने उन्हें एक हफ्ते पहले फिट घोषित किया था जब उन्होंने  ‘खेलने के लिए वापसी’ से जुड़े सभी फिटनेस परीक्षण पास किए थे। यह पता चला है कि उन्होंने एनसीए द्वारा तैयार मैच जैसी स्थिति में लंबे समय तक बल्लेबाजी की और इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि उन्होंने लंबे समय तक विकेटकीपिंग भी की। ऐसी अटकलें थीं कि वह आईपीएल में केवल ‘इम्पैक्ट प्लेयर’ या बल्लेबाज के रूप में खेल सकते हैं लेकिन पिछले छह वर्षों में  भारत के सबसे बड़े मैच विजेताओं में से एक पंत पूरी क्षमता से वापसी करने के लिए तैयार हैं।

ऋषभ पंत के विकेटकीपिंग करने का मतलब यह भी है कि अगर वह आईपीएल में कुछ प्रभावशाली पारियां खेल पाते हैं तो उनके पास टी-20 विश्व कप खेलने का अच्छा मौका होगा।

पंत पिछले साल आईपीएल नीलामी के दौरान कैपिटल्स के अधिकारियों के साथ मौजूद थे और दुर्घटना के बाद से वह एनसीए में अपनी फिटनेस पर काम कर रहे हैं। दुर्घटना में पंत के दाहिने घुटने में गंभीर चोट लग गई थी जिसके कारण कलाई और टखने में फ्रेक्चर के अलावा उन्हें लिगामेंट की सर्जरी करानी पड़ी।
 

भाषा
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment