Ranji Trophy Final 2024 : शार्दुल ठाकुर ने कराई मुंबई की वापसी

Last Updated 11 Mar 2024 08:27:25 AM IST

श्रेयस अय्यर और आजिंक्य रहाणे का रणजी ट्रॉफी में खराब प्रदर्शन जारी रहा लेकिन शार्दुल ठाकुर (Shardul Thakur) के हरफनमौला खेल के दम पर मेजबान मुंबई रणजी ट्रॉफी फाइनल के पहले दिन विदर्भ के खिलाफ खराब स्थिति से वापसी करने में सफल रहा।


मुंबई : अर्धशतक जमाने पर मुंबई के बल्लेबाज शार्दुल ठाकुर।

शार्दुल ने 69 गेंद में आठ चौके और तीन छक्के की मदद से 75 रन की आक्रामक पारी खेली। जिससे 111 रन पर छह विकेट गंवाने वाली मुंबई की टीम ने 224 रन बनाए।

शार्दुल ने इसके बाद गेंद से भी कमाल करते हुए विदर्भ के सलामी बल्लेबाज ध्रुव शोरे को खाता खोले बगैर पगबाधा कर मुंबई को शानदार शुरुआत दिलायी। दिन का खेल खत्म होने तक विदर्भ ने तीन विकेट पर 31 रन बनाए थे।

टीम अब भी मुंबई से 193 रन पीछे है। स्टंप्स के समय सलामी बल्लेबाज अथर्व तायडे 21 रन बनाकर क्रीज पर थे जबकि रात्रि प्रहरी आदित्य ठाकरे उनका साथ दे रहे थे। अपने प्रथम श्रेणी कॅरियर का आखिरी मैच खेल रहे रहे तेज गेंदबाज ने धवल कुलकर्णी ने दिन के आखिरी सत्र में आउटस्विंग का शानदार इस्तेमाल करते हुए अमन मोखाडे (आठ) और अनुभवी करुण नायर (शून्य) को विकेटकीपर हार्दिक तामोरे के हाथों कैच कराकर मैच पर मुंबई का दबदबा बनाया।

मुंबई की टीम ने बिना किसी नुकसान के 81 रन बना लिए थे लेकिन लंच के पहले और बाद के सत्र में टीम 111 रन के स्कोर तक छह विकेट गंवा दिए। राहणो और अय्यर ने एक समान सात-सात रन बनाये । रहाणे के लिए यह सत्र बेहद निराशाजनक रहा।

पिछले साल रणजी ट्रॉफी में शानदार प्रदर्शन के बाद वह भारतीय टीम में वापसी के लिए दरवाजा खटखटा रहे थे लेकिन इस साल घरेलू प्रतियोगिता में बेहद लचर प्रदर्शन के बाद यह देखना दिलचस्प होगा कि क्या मुंबई के चयनकर्ता अपने कप्तान को टीम में बरकरार रखते है या नहीं।

दिन के पहले सत्र में उमेश यादव (43 रन पर दो विकेट) की दिशाहीन गेंदबाजी के खिलाफ मुंबई के सलामी बल्लेबाजों पृथ्वी शॉ (46) और भूपेन लालवानी (37) ने आसानी से रन बनाए।

टेस्ट में 170 शिकार करने वाले इस गेंदबाज ने हालांकि लंच के बाद के सत्र में शानदार वापसी की और अय्यर का अहम विकेट चटकाया। पारी के 20वें ओवर में तेज गेंदबाज यश ठाकुर (54 रन पर तीन विकेट) ने लालवानी को आउट कर पहले विकेट के लिए 81 रन की साझेदारी को तोड़ा। कप्तान अक्षय वाखरे ने स्लिप में एक हाथ ने उनका शानदार कैच लपका।

दूसरे छोर से तेज गेंदबाजों और स्पिनरों के खिलाफ सहजता से रन बना रहे थे साव वामहस्त स्पिनर हर्ष दुबे (62 रन पर तीन विकेट) की गेंद पर बोल्ड होकर अर्धशतक से चूक गए।

अंडर-19 विश्व कप के बाद रणजी ट्रॉफी के नॉकआउट चरण में शानदार प्रदर्शन करने वाले मुशीर खान (छह रन) हर्ष की फिरकी पढने में नाकाम रहे और पगबाधा हो गए। महज 30 रन के अंदर छह विकेट गंवाने वाली मुंबई के बल्लेबाज इस दौरान 18 ओवर तक एक भी चौका लगाने में सफल नहीं रहे।

शार्दुल के क्रीज पर आने के बाद मैच का रुख एक बार फिर मुंबई की ओर मुड़ना शुरु हुआ। उन्होंने कुछ चौके लगाकर विदर्भ के गेंदबाजों पर दबाव बना दिया। एक छोर से वह तेजी से रन बना रहे थे तो वही दूसरे छोर से पुछल्ले बल्लेबाजों का विकेट गिर रहा था। वह आउट होने वाले आखिरी बल्लेबाज रहे।

भाषा
मुंबई


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment