WPL 2024: दुनिया की सबसे तेज गेंदबाज शबनीम इस्माइल ने महिला क्रिकेट में 130 किमी से अधिक रफ्तार से गेंद फेंककर रचा इतिहास

Last Updated 06 Mar 2024 11:36:26 AM IST

दक्षिण अफ्रीका की तेज गेंदबाज शबनीम इस्माइल ने महिला क्रिकेट में अब तक की सबसे तेज गेंद फेंककर नया इतिहास रचा।


दक्षिण अफ्रीका की तेज गेंदबाज शबनीम इस्माइल

गेंद की रफ्तार नापने वाली मशीन ‘स्पीड गन’ के आने के बाद यह पहला अवसर है जबकि महिला क्रिकेट में किसी गेंदबाज ने 130 किमी से अधिक की रफ्तार से गेंद की।

महिला प्रीमियर लीग (डब्ल्यूपीएल - WPL) में मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) की तरफ से खेलते हुए इस्माइल ने यहां दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ मैच के दौरान 132.1 किमी (80.08 मील) प्रति घंटे की रफ्तार से गेंद करके नया रिकॉर्ड बनाया। महिला क्रिकेट की यह सबसे तेज गेंद ऑस्ट्रेलिया की पूर्व कप्तान मेग लैनिंग के पैड से टकराई।

यह मंगलवार को खेल गए इस मैच के तीसरे ओवर की दूसरी गेंद थी। मुंबई इंडियंस के खिलाड़ियों ने पगबाधा के लिए अपील की लेकिन अंपायर ने उसे ठुकरा दिया।

दक्षिण अफ्रीका की तरफ से पिछले आठ महिला टी20 विश्व कप में भाग लेने वाली इस्माइल ने पिछले साल अपनी घरेलू धरती पर खेली गई इस प्रतियोगिता के बाद अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले लिया था।

इससे पहले उन्होंने 2016 में वेस्टइंडीज के खिलाफ 128 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से गेंद की थी। इस्माइल ने 2022 में महिला विश्व कप के दौरान दो बार 127 किमी की रफ्तार से गेंद की थी।

इस्माइल से मैच के बाद जब इस रिकॉर्ड के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा,‘‘ जब मैं गेंदबाजी करती हूं तो वास्तव में बड़ी स्क्रीन की तरफ नहीं देखती हूं।’’

इस्माइल हालांकि इस मैच में अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाई तथा उन्होंने चार ओवर में 46 रन देकर एक विकेट लिया। दिल्ली कैपिटल्स ने इस मैच में मुंबई इंडियंस को 29 रन से हराया।

भाषा
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment