WTC Final में अश्विन और जडेजा को मैदान में उतारे भारत : पोंटिंग

Last Updated 05 Jun 2023 12:43:26 PM IST

रिकी पोंटिंग (Ricky Ponting) ने भारत से कहा है कि वह रवींद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) और रविचंद्रन अश्विन (Ravichandran Ashwin) दोनों को टीम में शामिल करे।


रवींद्र जडेजा और रविचंद्रन अश्विन (फाइल फोटो)

जडेजा मुख्य रूप से आईसीसी विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप फाइनल (ICC World Test Championship Final) में नंबर 6 पर बल्लेबाज कर सकते हैं। इस साल की शुरूआत में ऑस्ट्रेलिया पर 2-1 से सीरीज जीतकर भारत ने बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी (Border-Gavaskar Trophy) अपने पास रखी थी, जिसमें इस भारतीय स्पिन जोड़ी का अहम योगदान था।

पिछली बार जब भारत ने 2021-22 में इंग्लैंड का दौरा किया था, तो जडेजा को सभी पांच टेस्ट मैचों में तरजीह दी गई थी। ऑलराउंडर ने उस श्रृंखला में गेंद के साथ कुछ खास प्रभाव नहीं डाला, 56.16 के औसत से छह विकेट लिए, लेकिन उन्होंने 287 रन बनाए जिसमें एक शतक शामिल था।

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान पोंटिंग मानते हैं कि गेंद के बजाय जडेजा की प्रतिभा बल्ले से ज्यादा है। इसलिए उनके साथी अश्विन को डब्ल्यूटीसी फाइनल में शामिल करना महत्वपूर्ण हो सकता है।

पोंटिंग ने कहा, मुझे वास्तव में लगता है कि वे जडेजा और अश्विन को चुनेंगे। जडेजा बल्लेबाजी में नंबर 6 पर बने रह सकते हैं। उनकी बल्लेबाजी में इतना सुधार हुआ है कि वे उन्हें एक बल्लेबाज के रूप में चुना जा सकता है जो जरूरत पड़ने पर कुछ गेंदबाजी कर सकते हैं।

इस साल की शुरूआत में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत की घरेलू श्रृंखला के दौरान, अश्विन ने कुल 25 विकेट लेकर अपना दबदबा दिखाया था।

हालांकि जडेजा और अश्विन स्पिन पिच पर बॉलिंग कर रहे थे, लेकिन यह देखने वाली बात है कि अश्विन ने विभिन्न परिस्थितियों में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने की अपनी क्षमता दिखाई है, 13 टेस्ट में 61 विकेट लिए हैं, जो मौजूदा डब्ल्यूटीसी चक्र में तीसरा सबसे बड़ा है।

इसमें कोई संदेह नहीं है कि जडेजा की तुलना में अश्विन अधिक कुशल और बेहतर टेस्ट गेंदबाज हैं।

पोंटिंग ने कहा, लेकिन अगर जडेजा उस बल्लेबाजी स्थान को बनाए रखते हैं, और अगर खेल पांचवें दिन में जाता है और पिच टर्न लेना शुरू करता है, तो आपके पास दूसरा स्पिन गेंदबाजी विकल्प है।

उम्मीद की जाती है कि ऑस्ट्रेलिया (Australia) डब्ल्यूटीसी फाइनल के लिए एक विशेषज्ञ स्पिनर का चयन करेगा, जिसमें दिग्गज नाथन लियोन होंगे।

35 वर्षीय लियोन 19 टेस्ट में 83 विकेट लेकर मौजूदा डब्ल्यूटीसी चक्र में सभी खिलाड़ियों में अग्रणी हैं।

भाषा
लंदन


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment