दूसरा टेस्ट: न्यूजीलैंड की इंग्लैंड पर एक रन से रोमांचक जीत, सीरिज 1-1 ड्रा

Last Updated 28 Feb 2023 01:04:54 PM IST

न्यूजीलैंड ने फॉलोआन खेलने के बावजूद इंग्लैंड को दूसरे टेस्ट में रोमांचक अंदाज में पांचवें और अंतिम दिन मंगलवार को एक रन से पराजित कर दिया।


वेलिंगटन में इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच में जीत हासिल करने के बाद न्यूजीलैंड की टीम खुशी से झूम उठी।

न्यूजीलैंड इस तरह चौथी टीम बन गयी जिसने फॉलोआन खेलने के बाद जीत हासिल की। यह सीरीज 1-1 से ड्रा रही।

तेज गेंदबाज नील वेगनर (4/62) न्यूजीलैंड की जीत के हीरो रहे जब उन्होंने जेम्स एंडरसन को लेग साइड में विकेटकीपर के हाथों कैच करा कर न्यूजीलैंड को ऐतिहासिक जीत दिलाई।

मेजबान टीम की उम्मीदें उस समय धूमिल दिखाई दे रही थीं जब इंग्लैंड के आठ विकेट पर 435 पारी घोषित के जवाब में उसकी पारी 209 रन पर सिमट गयी और उसे फॉलोआन खेलने के लिए मजबूर किया गया। लेकिन केन विलियम्सन के चौथे दिन 26वें टेस्ट शतक ने न्यूजीलैंड को कुछ उम्मीदें दे दीं।

इंग्लैंड को जीत के लिए 258 रन का लक्ष्य मिला और वे उस समय नियंत्रण में नजर आ रहे थे जब जो रुट (95) और बेन स्टोक्स (33) क्रीज पर थे और इंग्लैंड को 60 रनों से कम की जरूरत थी।

लेकिन वेगनर और टिम साउदी (3/45) ने शानदार गेंदबाजी की और न्यूजीलैंड को दो मैच की सीरीज 1-1 से बराबर करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभायी।

न्यूजीलैंड इस तरह चौथी टीम बन गयी जिसने फॉलोआन खेलने के बाद जीत हासिल की। इससे पहले 2001 में भारत ने कोलकाता में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अविश्वसनीय जीत हासिल की थी।

न्यूजीलैंड की एक रन की जीत का अंतर टेस्ट क्रिकेट इतिहास में दूसरा मौका है जब मैच का फैसला इतने कम अंतर से हुआ है। इससे पहले वेस्ट इंडीज ने 1983 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एडिलेड में एक रन से जीत हासिल की थी।

यह मैच विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का हिस्सा नहीं था क्योंकि न्यूजीलैंड और इंग्लैंड दोनों ही जून के फाइनल की होड़ से बाहर हो चुके हैं।

आईएएनएस
वेलिंगटन


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment