INDVSSA: दक्षिण अफ्रीका में टेस्ट शतक बनाने वाले पहले भारतीय विकेटकीपर-बल्लेबाज बने रिषभ पंत

Last Updated 14 Jan 2022 12:01:29 PM IST

ऋषभ पंत गुरुवार को न्यूलैंड्स क्रिकेट ग्राउंड में तीसरे टेस्ट में भारत की दूसरी पारी के दौरान दक्षिण अफ्रीका में टेस्ट शतक बनाने वाले पहले भारतीय विकेटकीपर बन गए।


टेस्ट शतक बनाने वाले पहले भारतीय विकेटकीपर-बल्लेबाज बने पंत

वह दक्षिण अफ्रीका में टेस्ट शतक लगाने वाले एशिया के पहले विकेटकीपर बल्लेबाज भी बन गए हैं।

पंत ने अपने टेस्ट करियर का चौथा शतक बनाने के लिए पिच पर कड़ी मेहनत की। उनके अलावा कोई और भारतीय बल्लेबाजों ने दूसरी पारी में 30 का आंकड़ा भी पार न कर सका।

133 गेंदों में नाबाद 100 रन के साथ पंत अब इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया और अब दक्षिण अफ्रीका में टेस्ट शतक लगाने वाले एकमात्र भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज हैं। उनके इस शानदार पारी से पहले, पूर्व कप्तान एमएस धोनी का 2010/11 के दौरे में सेंचुरियन में 90 रन दक्षिण अफ्रीका में किसी भारतीय विकेटकीपर द्वारा सर्वोच्च व्यक्तिगत स्कोर था।

भारत जब 58/4 था, तब पंत क्रीज पर आए थे। उन्होंने विराट कोहली के साथ मिलकर पांचवें विकेट के लिए 94 रनों की महत्वपूर्ण साझेदारी की। जब भी पंत को खराब गेंद मिली, उन्होंने उसे बाउंड्री तक पहुंचाया। इस पारी की वजह से पंत ने भारत की बढ़त 200 के पार कर दी।

भारत अब केपटाउन टेस्ट और सीरीज जीतने के लिए 212 रन का बचाव करते हुए उम्मीद कर रहा है कि पंत की शानदार पारी बेकार नहीं जाएगी।

भारत को दूसरी पारी में 198 रनों पर ऑलआउट के साथ, 212 रनों का पीछा करने उतरी दक्षिण अफ्रीका की शुरुआत अच्छी नहीं रही और चार चौके लगाने के बाद सलामी बल्लेबाज एडेन मार्करम 16 रन बनाकर मोहम्मद शमी की गेंद पर आउट हो गए। इसके बाद फॉर्म में चल रहे पीटरसन बल्लेबाजी के लिए आए और कप्तान एल्गर के साथ मिलकर पारी को संभालते हुए टीम के लिए महत्वपूर्ण पर रन बनाए।
 

आईएएनएस
केपटाउन


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment