अनबन की खबरों पर कोहली ने तोड़ी चुप्पी, कहा- मेरे बारे में झूठी खबर फैलाई गई, एकदिवसीय सीरीज खेलने को तैयार हूं

Last Updated 15 Dec 2021 03:57:57 PM IST

भारत के टेस्ट कप्तान विराट कोहली ने बुधवार को स्पष्ट किया कि वह दक्षिण अफ्रीका में आगामी एकदिवसीय सीरीज के चयन के लिए उपलब्ध रहेंगे। इस खबर ने उनकी उपलब्धता और टीम के नवनियुक्त कप्तान रोहित शर्मा के साथ उनके विवादों को लेकर चल रही अटकलों पर विराम लगा दिया है।


भारत के टेस्ट कप्तान विराट कोहली

कोहली ने दक्षिण अफ्रीकी दौरे से पहले प्रेस कांफ्रेंस में कहा, "मैं चयन के लिये उपलब्ध था और मैं हमेशा चयन के लिए उपलब्ध हूं। मैंने बीसीसीआई (भारतीय क्रिकेट बोर्ड) से मैच नहीं खेलने को लेकर भी संपर्क नहीं किया है। मैं दक्षिण अफ्रीका में एकदिवसीय सीरीज के लिए खेलूंगा और पहले भी खेल रहा था।"

उन्होंने कहा, "मैंने बीसीसीआई के साथ इस मामले में कोई संवाद नहीं किया है कि मैं आराम करना चाहता हूं। पिछले कुछ दिनों से कहा जा रहा है कि मैं सीरीज में नहीं खेलूंगा तो ऐसा कुछ भी नहीं हैं।"

33 वर्षीय खिलाड़ी विराट कोहली ने बताया कि उन्हें एकदिवसीय कप्तान के रूप में हटाए जाने के बारे में पता चला, बैठक के दौरान दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सीरीज के लिए टेस्ट टीम पर चर्चा हुई। "टेस्ट सीरीज के लिए 8 दिसंबर को चयन बैठक से डेढ़ घंटे पहले मुझसे संपर्क किया गया था। वहां टी20 कप्तानी के फैसले की घोषणा के बाद से अभी तक मुझसे कोई संपर्क नहीं किया गया है।"

"मुख्य चयनकर्ता ने मेरे साथ टेस्ट टीम पर चर्चा की, जिस पर हम दोनों सहमत हुए। कॉल समाप्त करने से पहले मुझे बताया गया कि पांच चयनकर्ताओं ने फैसला किया है कि मैं एकदिवसीय सीरीज में कप्तानी नहीं करूंगा, जिस पर मैंने जवाब दिया, 'ठीक है, ठीक है'।"

कोहली ने टेस्ट क्रिकेट में अपने उप कप्तान रोहित शर्मा के साथ कथित अनबन की बात से भी इनकार किया, जो चोट के कारण सीरीज से बाहर हो गए हैं।

कोहली ने कहा "मुझे रोहित से कोई समस्या नहीं है। वे एक बेहतरीन बल्लेबाज हैं, मेरी ओर से कोई भी कदम भारतीय टीम को नीचा दिखाने के लिए नहीं होगा। मैं भारतीय क्रिकेट के लिए प्रतिबद्ध हूं। मेरी जिम्मेदारी टीम को सही दिशा में ले जाना है, वो मैं निभा रहा हूं।"

कोहली ने कहा "सीरीज के दौरान खेल में किसी भी तरफ से कोई कमी नहीं होगी। मैंने टीम को अपना सर्वश्रेष्ठ दिया है। टीम को मजबूत बनाने के लिए और मेरे खेल में कभी कोई कमी नहीं होगी। कप्तान के रूप में मैं अपनी जिम्मेदारियों के प्रति ईमानदार रहा हूं। मुझे भारत के लिए खेलने से कोई नहीं रोक सकता।" पिछले दो दिन से अटकलें लगाई जा रही थी कि कोहली और रोहित के बीच सब कुछ अच्छा नहीं चल रहा है, उन अटकलों में कोहली ने विराम लगा दिया है। रोहित मांसपेशियों में खिंचाव के कारण टेस्ट सीरीज में नहीं खेल रहे हैं।

भारत के टेस्ट कप्तान विराट कोहली ने बुधवार को कहा कि उन्होंने बोर्ड को टी20 विश्व कप 2021 से ठीक पहले टी20 कप्तान के रूप में पद छोड़ने के अपने फैसले के बारे में बताया था और इस फैसले को बीसीसीआई के शीर्ष अधिकारियों द्वारा सही करार दिया गया था। वहीं, कोहली ने सौरभ गांगुली के उस बयान का खंडन किया है, जिसमें सुझाव दिया गया था कि स्टार बल्लेबाज को अपने फैसले पर पुनर्विचार करना चाहिए। यूएई में इस साल के टी20 विश्व कप की शुरुआत से पहले, कोहली ने टूर्नामेंट के बाद भारत के टी20 कप्तान के रूप में पद छोड़ने की घोषणा की थी।

कोहली ने कहा, "जब मैंने टी20 कप्तानी छोड़ने का फैसला किया और अपने फैसले के बारे में बीसीसीआई को बताया तो इस फैसले का उन्होंने स्वागत किया था।"

कोहली ने बुधवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा, "मुझे अपने फैसले पर पुनर्विचार करने के लिए नहीं कहा गया था। इसे अच्छी तरह से मान लिया गया था और साथ ही मुझे बताया गया था कि यह एक सही दिशा में अच्छा कदम है।"

उन्होंने आगे कहा, "फिर मैंने उनसे कहा कि मैं टेस्ट और वनडे मैचों में कप्तानी जारी रखना चाहता हूं। मैं जो भी करना चाहता था मैंने स्पष्ट रूप से कहा था। मैंने उन्हें विकल्प दिया कि अगर उन्हें लगता है कि मुझे टेस्ट और वनडे में भी कप्तानी नहीं करना चाहिए तो फैसला उनके हाथ में है।"

इससे पहले, बीसीसीआई अध्यक्ष गांगुली ने पहले कहा था कि उन्होंने विराट से टी20 कप्तान के रूप में पद नहीं छोड़ने का अनुरोध किया था।


भारत 26 दिसंबर से 23 जनवरी तक तीन टेस्ट और तीन एकदिवसीय मैचों की सीरीज में हिस्सा लेने के लिए 16 दिसंबर को दक्षिण अफ्रीका के लिए रवाना होगा।
 

आईएएनएस
मुंबई


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment