द ओवल टेस्ट : इंग्लैंड को हरा, सीरीज में वापसी करने उतरेगा भारत

Last Updated 01 Sep 2021 06:53:43 PM IST

इंग्लैंड के खिलाफ पिछले मुकाबले में मिली हार से सबक लेकर विराट कोहली के कप्तानी वाली टीम इंडिया गुरूवार से यहां द ओवल में होने वाले पांच मैचों की टेस्ट सीरीज के चौथे मुकाबले से सीरीज में वापसी करने उतरेगी।


द ओवल टेस्ट : सीरीज में वापसी करने उतरेगा भारत

भारत को यहां 1971 में ऐतिहासिक जीत मिली थी और इसके साथ ही उसने पहली बार इंग्लैंड में टेस्ट सीरीज जीती थी। हालांकि, इसके अलावा उसके पास और कोई उम्मीद नहीं है।

भारत ने यहां 13 टेस्ट मैच खेले जिसमें से पांच में उसे हार मिली है और सात मुकाबले ड्रॉ रहे हैं।

द ओवल की पिच इंग्लैंड में बल्लेबाजी के लिए सर्वश्रेष्ठ है और यह भारतीय बल्लेबाजों के लिए राहत की खबर है जो इस सीरीज में रन बनाने के लिए संघर्ष कर रहे हैं।

भारत के शीर्ष तीन बल्लेबाजों ने किसी तरह कुछ रन बनाने में सफलता प्राप्त की है। हालांकि, नंबर-4, 5 और छह के बल्लेबाज लगातार निराश कर रहे हैं।



कप्तान कोहली जो नंबर-4 पर बल्लेबाजी करते हैं, वह रन बनाने के लिए संघर्ष कर रहे हैं जबकि नंबर-5 पर अजिंक्य रहाणे और नंबर-6 पर ऋषभ पंत की हालत भी कुछ ऐसी ही है।

भारतीय टीम मैनजमेंट जो पांच गेंदबाज खेलाने का मन रखता है, वो शायद बल्लेबाजी को मजबूती देने के लिए गेंदबाजी ऑलराउंडर शार्दुल ठाकुर को इशांत शर्मा की जगह ला सकता है।

रवींद्र जडेजा की फिटनेस को लेकर भी कुछ चिंताएं हैं। टीम मैनेजमेंट उनकी जगह रविचंद्रन अश्विन को ला सकता है। अश्विन को एकादश में शामिल करने के लिए टीम पर दबाव भी है।

इंग्लैंड को भी एकादश में बदलाव करना पड़ेगा क्योंकि जोस बटलर बाहर हो चुके हैं जिसके बाद विकेटकीपिंग का जिम्मा जॉनी बेयरस्टो संभालेंगे। मोइन अली को उपकप्तान बनाया गया है।

हालांकि, यह देखना दिलचस्प होगा कि मेजबान टीम जेम्स एंडरसन और ओली रॉबिंसन में से किसी एक को आराम देती है या नहीं। दोनों तेज गेंदबाजों ने पहले तीन टेस्ट खेले हैं और सीरीज में अबतक अधिकतम ओवर तक गेंदबाजी की है।

इंग्लैंड की टीम में क्रिस वोक्स और मार्क वुड की वापसी हुई है जिससे उसके पास एक गेंदबाज को आराम देने का विकल्प खुला है। वोक्स और वुड दोनों को खेलाया जा सकता है जबकि सैम करेन को आराम मिल सकता है जो फिलहाल फॉर्म में नजर नहीं आ रहे हैं।

दोनों टीमें इस प्रकार हैं :

भारत : रोहित शर्मा, लोकेश राहुल, मयंक अग्रवाल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली (कप्तान), अजिंक्य रहाणे (उपकप्तान), हनुमा विहारी, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल, जसप्रीत बुमराह, इशांत शर्मा, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, शार्दुल ठाकुर, उमेश यादव, रिद्धिमान साहा (विकेटकीपर), अभिमन्यु ईश्वरन, पृथ्वी शॉ, सूर्यकुमार यादव और प्रसिद्ध कृष्णा।

इंग्लैंड : जोए रूट (कप्तान), मोइन अली (उपकप्तान), जेम्स एंडरसन, जोनाथन बेयरस्टो, रोरी बर्न्‍स, सैम बिलिंग्स, सैम करेन, हसीब हमीद, डेन लॉरेंस, डेविड मलान, क्रैग ओवरटोन, ओली पोप, ओली रॉबिंसन, मार्क वुड और क्रिस वोक्स।

 

आईएएनएस
लंदन


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment