'नरेंद्र मोदी स्टेडियम' बना दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट मैदान, जानें क्या है इसकी खासियतें...

Last Updated 24 Feb 2021 01:57:07 PM IST

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने आज दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम यहां मोटेरा इलाक़े में स्थित नरेंद्र मोदी स्टेडियम का औपचारिक उद्घाटन और इसके पास ही बनने वाले सरदार वल्लभभाई पटेल एनक्लेव का भूमिपूजन किया।


मोटेरा के नाम से मशहूर इस स्टेडियम को अब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नाम से जाना जाएगा। नए स्टेडियम में आज यहां पहला अंतरराष्ट्रीय मैच भी खेला जाएगा। भारत और इंग्लैंड के बीच यह टेस्ट मैच डे-नाइट होगा, जिसमें एसजी की गुलाबी गेंद का इस्तेमाल होगा।

नए क्रिकेट स्टेडियम का शिलान्यास जनवरी, 2018 में किया गया था। इसमें इंग्लैंड और भारत की टीमें चौथा टेस्ट मैच और कुल 5 टी ट्वेंटी मैच भी खेलेगी। दूसरी तरफ़ पास ही बनने वाला स्पोट्र्स एनक्लेव 233 एकड़ क्षेत्र में फैला होगा इसमें 10 हजार से अधिक दर्शक क्षमता वाला एक इंडोर स्टेडियम भी होगा। नरेंद्र मोदी  स्टेडियम भी इस एनक्लेव का एक हिस्सा बन जाएगा।

आइए एक नजर डालते हैं स्टेडियम से जुड़ी खास बातों और सुविधाओं पर...

मोटेरा स्थित यह स्टेडियम 63 एकड़ में फैला है, जिसमें 1.32 लाख लोगों की बैठने की क्षमता है। अब तक मेलबोर्न का एमसीजी दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम था जिसमें एक साथ में 90,000 लोग बैठ सकते हैं। गुजरात में निर्मित दुनिया की सबसे बड़ी प्रतिमा ‘स्टैच्यू ऑफ यूनिटी’ के बाद, अब राज्य क्रिकेट में दुनिया के सबसे बड़े स्टेडियम का रिकॉर्ड स्थापित कर रहा है।

अनुमानित 800 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित,इस स्टेडियम का निर्माण लार्सन एंड टुब्रो  (एलएंडटी) कंपनी द्वारा किया गया है जिसने स्टैच्यू ऑफ यूनिटी का निर्माण भी किया था। 32 ओलम्पिक साक्ष के स्टेडियम के आकार का यह है।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के इस ड्रीम प्रोजेक्ट में 76 कॉपरेरेट बॉक्स, ओलंपिक स्तर का स्विमिंग पूल, इनडोर अकादमी, चार ड्रेसिंग रूम,फूड कोर्ट और जीसीए क्लब हाउस भी शामिल किया गया है।

स्टेडियम में छह लाल और पांच काली मिट्टी की कुल 11 पिचें तैयार की गई हैं। मुख्य और अभ्यास पिचों के लिए दोनों मिट्टी का उपयोग करने वाला यह पहला स्टेडियम है। बारिश की स्थिति में, पिच को केवल 30 मिनट में सुखाया जा सकता है। अत्याधुनिक एलईडी फ्लडलाइट से वातावरण गर्म नहीं होगा और दर्शकों के साथ-साथ क्रिकेटरों को भी आराम मिलेगा। इस स्टेडियम की एक विशेषता यह भी है कि 9 मीटर की ऊंचाई पर 360 डिग्री पोडियम कोनकोर्स दर्शकों की आवाजाही को सरल बनाती है, साथ ही यह किसी भी स्टैंड से दर्शकों को एक समान दृश्य प्रदान करता है।

कॉरपोरेट बॉक्स में प्रत्येक की बैठने की क्षमता 25 है। 150 टन का एयर-कूलिंग टॉवर स्टेडियम के क्लोज ईन हिस्से को वातानुकूलित बनाए रखेंगा। दोनों टीमों के खिलाड़ियों की आवश्यकता के अनुसार विशाल ड्रेसिंग रूम बनाए हैं। दोनों टीमों के लिए अलग-अलग अत्याधुनिक जिम स्थापित किए गए हैं। खिलाड़ी और वीआईपी प्रवेश द्वार के पास एक विशेष लाउंज बनाया गया है।

स्टेडियम में ऑटोग्राफ गैलरी में अब तक खेले गए आईपीएल और विश्व कप मैचों की टीमों के खिलाड़ियों के हस्ताक्षर वाले बल्लों का संग्रह (ऑटोग्राफ्ड बैट कलेक्शन) आकषर्ण का केंद्र है। विश्व प्रसिद्ध क्रिकेटरों की तस्वीरों वाला हॉल ऑफ फ़ेम स्टेडियम का एक अन्य आकषर्ण है।

इसी स्टेडियम में पिछले साल 24 फरवरी को तत्कालीन अमेरिकी राष्ट्रपति डोनॉल्ड ट्रम्प के भारत दौरे पर नमस्ते ट्रम्प कार्यक्रम का आयोजन किया गया था पर तब तक इसका औपचारिक उद्घाटन नहीं हुआ था।

वार्ता
अहमदाबाद


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment