ICC टेस्ट रैंकिंग : टीम इंडिया ने गंवाया नंबर 1 का ताज, ऑस्ट्रेलिया पहुंचा टॉप पर

Last Updated 01 May 2020 02:05:19 PM IST

आस्ट्रेलिया ने आईसीसी द्वारा जारी ताजा टेस्ट और टी-20 रैंकिंग में पहला स्थान हासिल कर लिया है। आईसीसी ने शुक्रवार को वार्षिक रैंकिंग जारी की जिसमें 2016-17 के सत्र की रैंकिंग को हटा दिया गया है।


इंग्लैंड की टीम एकदिवसीय में शीर्ष पर बनी हुई है। आईसीसी द्वारा जारी बयान के मुताबिक, रैंकिंग में मई 2019 तक खेले गए मैचों को 100 फीसदी जगह मिली है जबकि इससे पहले के दो साल में खेले गए मैचों को 50 फीसदी जगह मिली है।

पुरुषों की टेस्ट टीम रैंकिंग में आस्ट्रेलिया ने भारत को हटा पहले स्थान पर कब्जा किया है। आस्ट्रेलिया के अब 116 अंक हो गए हैं। दूसरे स्थान पर न्यूजीलैंड है जिसके 115 अंक हैं। 114 अंकों के साथ भारत तीसरे स्थान पर है।

भारत ने 2016 के बाद से पहली बार यह स्थान गंवाया है। भारत ने 2016-17 सीजन में 12 टेस्ट मैच जीते थे और सिर्फ एक टेस्ट गंवाया था लेकिन मौजूदा रैंकिंग में इस सीजन का शामिल नहीं किया गया है, इसलिए भारत को नुकसान उठाना पड़ा है।

दक्षिण अफ्रीका को सबसे ज्यादा आठ अंकों का नुकसान उठाना पड़ा है जिसके कारण वो श्रीलंका के नीचे छठे स्थान पर आ गया है। फरवरी 2019 के बाद से दक्षिण अफ्रीका ने नौ में से आठ टेस्ट मैच गंवाए हैं।

आईसीसी टेस्ट चैम्पियनशिप में हालांकि भारत अभी अंकतालिका में सबसे ऊपर है।

आईसीसी पुरुष वनडे टीम रैंकिंग में मौजूदा विश्व विजेता इंग्लैंड 127 अंकों के साथ पहले स्थान पर है। इंग्लैंड ने भारत के ऊपर बढ़त को छह अंकों से आठ अंकों तक पहुंचा दिया है। न्यूजीलैंड तीसरे स्थान पर है और वह भारत से तीन अंक पीछे है।

टी-20 रैंकिंग में हालांकि काफी बदलाव देखने को मिले हैं। आस्ट्रेलिया 2011 में टी-20 रैंकिंग के शुरू होने के बाद से पहली बार शीर्ष स्थान पर पहुंचन में सफल रहा है। चार महीनों तक पहले स्थान पर रहने वाला पाकिस्तान अब चौथे नंबर पर आ गया है। उसके अब 260 अंक हैं।

इंग्लैंड की टीम दूसरे स्थान पर पहुंच गई है। उसके 268 अंक हैं जबकि भारत एक स्थान आगे बढ़ते हुए तीसरे स्थान पर पहुंच गया है।

अफगानिस्तान टीम सातवें से 10वें स्थान पर पहुंच गई है। रैंकिंग में बुल्गारिया को सबसे ज्यादा फायदा हुआ है। 12 स्थान की छलांग के साथ वह 51वें स्थान पर है।

आईएएनएस
दुबई


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment