दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ वनडे में हार्दिक की वापसी से संतुलित हुई टीम इंडिया

Last Updated 12 Mar 2020 02:11:07 AM IST

हार्दिक पंड्या की अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में बहुप्रतीक्षित वापसी से संतुलित हुई भारतीय टीम बृहस्पतिवार से दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ शुरू हो रही तीन मैचों की वनडे सीरीज में न्यूजीलैंड दौरे की निराशा को पीछा छोड़ना चाहेगी जहां इस प्रारूप में उसे क्लीनस्वीप का सामना करना पड़ा था।


धर्मशाला : दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ बृहस्पतिवार को होने वाले वनडे के अभ्यास सत्र के दौरान वार्म अप करते भारतीय खिलाड़ी।

नोवेल कोरोना वायरस के बढ़ते खतरे और बारिश की आशंका के बीच शुरू हो रही इस सीरीज के लिए भारतीय टीम में पंड्या की वापसी से कप्तान विराट कोहली को बेहतर विकल्प मिलेंगे। भारतीय टीम पिछली सीरीज में न्यूजीलैंड के खिलाफ 0-3 की करारी शिकस्त से उबरने की कोशिश भी करेगी।

हार्दिक ने पिछला वनडे मैच मैनचेस्टर में न्यूजीलैंड के खिलाफ विश्व कप सेमीफाइनल के रूप में खेला था और उनका पिछला अंतरराष्ट्रीय मैच पिछले साल सितम्बर में बेंगलुरू में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टी-20 मुकाबला था। पंड्या ने डीवाई पाटिल कारपोरेट कप में गेंद और बल्ले से शानदार प्रदर्शन करते हुए राष्ट्रीय टीम में वापसी की है। कप्तान कोहली और कोच रवि शास्त्री स्पष्ट कर चुके हैं कि इस साल होने वाले टी-20 विश्व कप को देखते हुए वनडे मुकाबले उनके लिए प्राथमिकता नहीं है लेकिन टीम इंडिया दक्षिण अफ्रीका की अनुभवहीन टीम के खिलाफ एक और सीरीज गंवाने की स्थिति में नहीं है जिसने स्वदेश में आस्ट्रेलिया को 3-0 से हराया।

भारतीय टीम लगातार पांच अंतरराष्ट्रीय मैच (दो टेस्ट भी शामिल) हार चुकी है और कप्तान कोहली भी खराब फार्म से जूझ रहे हैं। कोहली न्यूजीलैंड के खिलाफ सिर्फ 75 रन बना पाए और अपने आलोचकों को जवाब देने के लिए बेताब होंगे जो मौजूदा कैलेंडर वर्ष में वनडे क्रिकेट की अधिक अहमियत नहीं होने के उनके बयान पर सवाल उठा रहे हैं। हार्दिक के अलावा फिट हो चुके सलामी बल्लेबाज शिखर धवन (कंधे की चोट) और तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार (स्पोर्ट्स हर्निया) की वापसी से कागज पर भारत की टीम दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ जीत की प्रबल दावेदार है। मेहमान टीम के पास हालांकि क्विंटन डिकाक, फाफ डु प्लेसिस और डेविड मिलर जैसे अनुभवी खिलाड़ी मौजूदा हैं।

धवन, भुवनेश्वर और हार्दिक का अंतिम एकादश में खेलना लगभग तय है जबकि केदार जाधव के बाहर होने से मनीष पांडे को छठे नंबर पर अधिक मौके मिल सकते हैं। रोहित पिंडली की चोट से उबरने में नाकाम रहे हैं और धवन की वापसी से शीर्ष क्रम को जरूरी अनुभव मिलेगा। न्यूजीलैंड के खिलाफ भारत के दोनों सलामी बल्लेबाज अनुभवहीन थे जिसका खामियाजा टीम को भुगतना पड़ा था। आस्ट्रेलिया के खिलाफ घरेलू सीरीज के अंतिम वनडे में धवन को चोट लगी थी जिसके कारण वह न्यूजीलैंड दौरे पर नहीं जा पाए थे।

भुवनेश्वर की वापसी से स्लाग ओवरों में भारत की गेंदबाजी मजबूत होगी जहां शार्दुल ठाकुर बिलकुल भी प्रभाव नहीं छोड़ पाए। न्यूजीलैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट के दौरान कंधे में चोट लगने के बाद तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी को इस सीरीज से आराम दिया गया है। धर्मशाला की तेज गेंदबाजी की अनुकूल पिच पर रविंद्र जडेजा टीम में एकमात्र स्पिनर हो सकते हैं। टीम प्रबंधन के पास हालांकि कुलदीप यादव को भी टीम में शामिल करने का विकल्प होगा।

दक्षिण अफ्रीका की टीम तीन मैचों की वनडे सीरीज में आस्ट्रेलिया का क्लीनस्वीप करने के बाद यहां आई है। आस्ट्रेलिया के खिलाफ फाफ डु प्लेसिस और रेसी वान डेर डुसेन को आराम दिया गया था लेकिन ये दोनों भारत दौरे पर टीम में शामिल हैं। कप्तानी को अलविदा कहने के बाद से डु प्लेसिस अच्छी फार्म में नहीं हैं और भारत के खिलाफ सीरीज के साथ फार्म में लौटने का प्रयास करेंगे।

भाषा
धर्मशाला


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment