भारतीय महिला टीम फाइनल में जगह बनाने उतरेगी

Last Updated 05 Mar 2020 05:17:53 AM IST

ग्रुप चरण में अजेय रहा भारत बृहस्पतिवार को यहां इंग्लैंड की मजबूत टीम के खिलाफ सेमीफाइनल में जीत दर्ज करके पहली बार आईसीसी महिला टी-20 विश्व कप के फाइनल में जगह बनाने के इरादे से उतरेगा।


शेफाली वर्मा

भारत मौजूदा टूर्नामेंट में अब तक सर्वश्रेष्ठ टीम रहा है। भारत पिछले सात टूर्नामेंट में कभी फाइनल में नहीं पहुंचा लेकिन इस बार शानदार प्रदर्शन की बदौलत टीम प्रबल दावेदारों में शामिल है।
मैच में बारिश की संभावना व्यक्त की जा रही है। विश्व कप की खेल शतरे के अनुसार सेमीफाइनल के लिए कोई रिजर्व डे नहीं रखा गया है और यदि भारत-इंग्लैंड का सेमीफाइनल बारिश के कारण रद्द होता है तो भारतीय टीम अपने बेहतर ग्रुप रिकॉर्ड के कारण फाइनल में पहुंच जाएगी। सिडनी में मंगलवार को पाकिस्तान और थाईलैंड तथा वेस्ट इंडीज और दक्षिण अफ्रीका के मैच बारिश से प्रभावित रहे थे और इनमें कोई परिणाम नहीं निकला था।
भारत ने अपने अभियान की शुरुआत चार बार के चैंपियन आस्ट्रेलिया पर जीत के साथ की और फिर बांग्लादेश, न्यूजीलैंड और श्रीलंका को भी हराकर ग्रुप ए में चार मैचों में आठ अंक के साथ शीर्ष पर रहा। भारत अच्छी फार्म में है लेकिन रिकॉर्ड इंग्लैंड के पक्ष है जिसने महिला टी-20 विश्व कप में दोनों टीमों के बीच अब तक हुए पांचों मुकाबलों में जीत दर्ज की है। वेस्ट इंडीज में पिछले टी-20 विश्व कप के सेमीफाइनल में भी इंग्लैंड ने भारत को आठ विकेट से हराया था जबकि इससे पहले 2009, 2012, 2014 और 2016 में भी टीम इंडिया को ग्रुप चरण में इस टीम के खिलाफ हार झेलनी पड़ी।

भारत की मौजूदा टीम में शामिल सात खिलाड़ी 2018 में सेमीफाइनल मुकाबले में खेली थीं और अब वे इंग्लैंड से हिसाब चुकता करने को बेताब हैं। भारत ने विश्व कप से पहले त्रिकोणीय सीरीज में भी इंग्लैंड को हराया था जिससे टीम का आत्मविश्वास बढा होगा। टूर्नामेंट में भारत की शीर्ष स्कोरर शेफाली वर्मा ने चार मैचों में 161 रन बनाए हैं। जिसकी बदौलत आईसीसी महिला टी-20 रैंकिंग में शीर्ष पर पहुंच गई हैं। शेफाली टूर्नामेंट की सबसे सफल बल्लेबाजों में इंग्लैंड की नताली स्किवर (202) और हीथर नाइट (193) के बाद तीसरे स्थान पर है।
जेमिमा रोड्रिग्ज भी अच्छी लय में हैं लेकिन बड़ी पारी खेलने में नाकाम रही हैं। मध्यक्रम में भी वेदा कृष्णमूर्ति, शिखा पांडे और राधा यादव ने जरूरत पड़ने पर उपयोगी योगदान दिया है। टीम की दो सबसे अनुभवी खिलाड़ी कप्तान हरमनप्रीत और सलामी बल्लेबाज स्मृति मंधाना हालांकि अब तक उम्मीदों पर खरी नहीं उतर पाई हैं और सेमीफाइनल में फार्म में वापसी करना चाहेंगी। गेंदबाजी विभाग में लेग स्पिनर पूनम यादव चार मैचों में नौ विकेट के साथ सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज हैं। शिखा (चार मैचों में सात विकेट) से उन्हें अच्छा सहयोग मिला है।
इंग्लैंड ने ग्रुप बी में तीन जीत और एक हार से दूसरे स्थान पर रहते हुए सेमीफाइनल में जगह बनाई। नताली ने तीन अर्धशतक की मदद से 67.33 की औसत से 202 रन बनाए और भारतीय गेंदबाजों को उन्हें रोकने का तरीका ढूंढना होगा। गेंदबाजी विभाग में भी इंग्लैंड के पास बाएं हाथ की स्पिनर सोफी एकलेस्टोन (आठ विकेट) और तेज गेंदबाज आन्या श्रुबसोल (सात विकेट) जैसी गेंदबाज हैं जो मौजूदा टूर्नामेंट की सबसे सफल गेंदबाजों की सूची में क्रमश: दूसरे और तीसरे स्थान पर हैं।

भाषा
सिडनी


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment