आईपीएल नीलामी : फ्रेंचाइजियां पैसों की बारिश को तैयार

Last Updated 18 Dec 2019 06:50:07 PM IST

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के अगले सीजन की नीलामी गुरुवार को होगी, जिसमें कुल 332 खिलाड़ियों पर फ्रेंचाइजियां दांव खेलेंगी।


आईपीएल नीलामी

इंडियन प्रीमियर लीग में इन 332 खिलाड़ियों को पंजीकृत कराए गए 997 खिलाड़ियों में चुना गया है, जिसमें से 186 भारतीय खिलाड़ी हैं, जबकि 143 विदेशी। तीन खिलाड़ी एसोसिएट सदस्यों के हैं। अगर फ्रेंचाइजियों के पास मौजूद रकम की बात करें तो किंग्स इलेवन पंजाब, कोलकाता नाइट राइडर्स और दिल्ली कैपिटल्स मोटी रकम लेकर नीलामी में जा रही हैं।

पंजाब के पास 42.70 करोड़ रुपये हैं जिनको लेकर वो नीलामी में जाएगी। इन पैसों से टीम अपनी खाली नौ जगहों को भरने की कोशिश करेगी। वहीं दो बार की विजेता कोलकाता नाइट राइडर्स 35.65 करोड़ की रकम के साथ नीलामी में हिस्सा लेगी और उसका ध्यान 11 खिलाड़ियों को भरने पर होगा।

दिल्ली कैपिटल्स के पास 11 खिलाड़ियों की जगह है जिन्हें खरीदने के लिए वह 27.85 करोड़ रुपये लेकर जा रही है। विराट कोहली की कप्तानी वाली रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर 12 खिलाड़ियों की खाली जगह लेकर नीलामी में जा रही जिन्हें खरीदने के लिए उसके पास 27.90 करोड़ रुपये हैं।

मौजूदा विजेता मुंबई इंडियंस सात खिलाड़ियों के लिए नीलामी में उतरेगी। उसके बटुए में 13.05 करोड़ रुपये हैं। इसी तरह चेन्नई सुपर किंग्स की नजरें अपनी टीम में पांच खिलाड़ियों की पूर्ती करनी पर है जिसके लिए उसके पास 14.60 करोड़ रुपये हैं।

राजस्थान ने इस साल कई बड़े खिलाड़ियों को रिलीज किया है। यह टीम 11 खिलाड़ियों की पूर्ति के लिए 28.90 करोड़ रुपये लेकर उतरेगी। वहीं सनराइजर्स हैदराबाद के पास 17 करोड़ रुपये हैं जिनसे वो सात खिलाड़ियों को खरीदना चाहेगी।

सात विदेशी खिलाड़ी ऐसे हैं, जिन्होंने अपनी वेस प्राइज दो करोड़ रुपये रखी है। इनमें पैट कमिंस, जोश हेजलवुड, क्रिस लिन, मिशेल मार्श, ग्लैन मैक्सवेल, डेल स्टेन और एंजेलो मैथ्यूज जैसे खिलाड़ियों के नाम शामिल हैं।

इसी साल कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम से रिलीज कर दिए गए रोबिन उथप्पा इकलौते ऐसे भारतीय हैं, जिन्होंने अपनी बेस प्राइस 1.5 करोड़ रुपये रखी है। इतनी ही बेस प्राइस रखने वाले विदेशी खिलाड़ियों में इयोन मोर्गन, जेसन रॉय, क्रिस वोक्स, एडम जाम्पा, शॉन मार्श, डेविड विले, केन रिचर्डसन और काइल एबोट हैं।

पीयूष चावला, युसूफ पठान और जयदेव उनादकट को भी उनकी फ्रेंचाइजियों ने रिलीज कर दिया है। अगामी नीलामी में इन सभी ने अपनी बेस प्राइस एक करोड़ रुपये रखी है। विदेशी मूल के अंतर्राष्ट्रीय खिलाड़ियों में से नौ ऐसे खिलाड़ी हैं जो 1.5 करोड़ की बेस प्राइस के साथ नीलामी में आएंगे, जबकि 20 ने अपनी बेस प्राइस एक करोड़ रुपये रखी है। 16 खिलाड़ियों ने 75 लाख और 69 खिलाड़ियों ने 50 लाख रुपये बेस प्राइस रखी है।

कोलकाता से खेलते हुए रनों की बारिश करने वाले आस्ट्रेलियाई बल्लेबाज क्रिस लिन ने भी अपनी बेस प्राइज दो करोड़ रुपये रखी है। लिन पर बाकी फ्रेंचाइजियां की नजरें होंगी, इसी कारण इस बात की पूरी संभावना है कि वह मोटी कमाई कर लौटें।



भारत के खिलाफ चेन्नई में खेले गए पहले वनडे में बेहतरीन शतकीय पारी खेलने वाले विंडीज के शिमरन हेटमायेर भी अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं।

 

आईएएनएस
कोलकाता


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment