कोलकाता टेस्ट डे नाइट : गुलाबी इतिहास रचने उतरेगी टीम इंडिया

Last Updated 22 Nov 2019 06:33:58 AM IST

सिटी ऑफ जॉय भले ही कोलकाता को कहा जाता हो लेकिन अब इस शहर में चारों ओर गुलाबी रंग चढ़ चुका है। भारत में पहली बार गुलाबी गेंद से खेले जाने वाले टेस्ट मैच को लेकर गजब का उत्साह है।


कोलकाता : अभ्यास सत्र के दौरान कप्तान विराट कोहली के साथ उप कप्तान अजिंक्या रहाणे और मयंक । फोटो : देबज्योति/एसएनबी

इस उत्साह को टीम इंडिया इतिहास में बदलने की कोशिश करेगी। एक तो बांग्लादेश की तरह भारत पहली बार डे नाइट टेस्ट खेलने उतर रहा है, दूसरी ओर भारत अपने देश में लगातार 12वीं बार सीरीज जीतने का प्रयास करेगा। ईडन गार्डन में शुक्रवार से दोनों देश सीरीज का दूसरा और अंतिम टेस्ट मैच को रोमांचक बनाने की कोशिश करेंगे।
अभी तक दुनिया भर में दिन रात के 11 टेस्ट खेले जा चुके हैं। चार साल पहले आस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के बीच पहला डे-नाइट का टेस्ट खेला गया था। इस टेस्ट में फिलहाल भारत बेहतर स्थिति में है। इंदौर के पहले टेस्ट में भारत ने तीसरे दिन ही एक पारी और 130 रन से जीत हासिल की थी। ऐसे में भारत तो बेहतर स्थिति में है, लेकिन बांग्लादेश को संघर्ष कर कुछ हासिल करने की जरूरत है।
बीसीसीआई के अध्यक्ष सौरव गांगुली के प्रयासों से कोलकाता में डे नाइट टेस्ट संभव हो सका है। डे नाइट होने और इसमें गुलाबी गेंद के इस्तेमाल होने से ही इस टेस्ट को पूरे विश्व में कौतूहल वाले नजरिए से देखा जा रहा है। यह इसलिए भी रोचक है क्योंकि भारत ने एक साल पहले ही आस्ट्रेलिया से मिले डे नाइट टेस्ट के प्रस्ताव को ठुकरा दिया था। लेकिन अब जबकि कोलकाता टेस्ट डे नाइट हो रहा, एक बार फिर भारत की ओर से इस पर राय सामने आयी है। कप्तान विराट कोहली ने कहा है आस्ट्रेलिया में भारत डे नाइट टेस्ट खेल सकता है, लेकिन इससे पहले अभ्यास मैच भी गुलाबी गेंद से होना चाहिए।

ईडन गार्डन पर बृहस्पतिवार को दर्शकों ने दोनों टीमों के अभ्यास को देखा। भारतीय टीम ने पहले अभ्यास किया और फिर बांग्लादेश ने अभ्यास किया। भारत के लिए बल्लेबाजों द्वारा ज्यादा रन बनाने का मामला अहम है। मयंक अग्रवाल लगातार कामयाब ही रहे हैं। उनसे यहां भी इसी तरह के प्रदर्शन की उम्मीद की जा रही है, लेकिन गुलाबी गेंद होने से सब कुछ पहले जैसा होगा, यह मानने को सभी तैयार नहीं है। विराट समेत कई दिग्गज मानते हैं कि शाम ढलते ही गेंद को देखना मुश्किल होने लगेगा। गेंदबाजों के साथ भी यही मामला है।
भारत बल्लेबाजी और गेंदबाजी दोनों में अब तक सफल रहा है। रन बनाना हो या विकेट लेना, सब कुछ भारत के पक्ष में रहा है। विराट कोहली ने प्रेस कांफ्रेंस में माना कि भारत के लिए डे नाइट टेस्ट आने वाले दिनों में नया चैलेंज होगा। भारतीय टीम ने कोलकाता टेस्ट के लिए अभ्यास के जरिए जो तैयारी की है, वह आगे भी काम आएगी। ईशांत शर्मा, मोहम्मद शमी और उमेश यादव की तेज तिकड़ी के साथ साथ स्पिनर के रूप में रविचंद्रन अश्विन और रविंद्र जडेजा बांग्लादेश के लिए मुश्किल पैदा करने में कोई कमी नहीं छोड़ने वाले।
दूसरी ओर बांग्लादेश दोनों मामले में इंदौर में विफल  रहा है। दोनों ओपनर के लिए यहां भी परेशानी हो सकती है। शदमन इस्लाम और इस्मरूल कायस दोनों। पारियों में जल्दी आउट हो गए थे। इसका नतीजा रहा कि बांग्लादेश को बाद में टेस्ट में हार का सामना करना पड़ा। केवल मुश्फिकुर रहीम दोनों पारियों में अच्छा खेल पाए थे। ऐसे में तय था कि कोई एक ओपनर कोलकाता में बैठेंगा, पर अब सैफ हसन के भी चोटिल होने से फिर दोनों ओपनर पर भरोसा करना होगा। यह भी समझा जा रहा है कि तैजुल इस्लाम और एबदोट हॉसन को बेंच पकड़ना पड़ेगा। लेफ्ट आर्म पेसर मिस्तफाइजुर रहमान और अल अमीन हॉसन को मौका मिल सकता है।
एक बात जो कोलकाता टेस्ट को लेकर सामने है, वह है दशर्कों का उत्साह। टेस्ट में वैसे तो कम दर्शक आते हैं लेकिन यहां मामला अलग है। डे नाइट और पिंक बॉल को लेकर बड़ी संख्या में दर्कक ईडन गार्डन में पहुंचने वाले हैं।

मोहम्मद ईशा उद्दीन/सहारा न्यूज ब्यूरो
कोलकाता


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment