भारतीय गेंदबाजों का प्रहार, बांग्लादेश 150 पर ढेर

Last Updated 14 Nov 2019 05:42:58 PM IST

मोहम्मद शमी की अगुवाई में तेज गेंदबाजों के जबरदस्त प्रदर्शन की बदौलत विश्व की नंबर एक टेस्ट टीम भारत ने बांग्लादेश को पहले क्रिकेट टेस्ट के पहले दिन गुरूवार को 150 रन पर ढेर कर दिया।


भारत ने दिन की समाप्ति तक अपनी पहली पारी में एक विकेट के नुकसान पर 86 रन बना लिये।

भारत ने पहले दिन स्टम्प्स तक अपनी पहली पारी में एक विकेट खोकर 26 ओवर में 86 रन बना लिये हैं। रोहित शर्मा छह रन बनाकर अबु जाएद की गेंद पर लिट्टन दास को कैच दे बैठे। ओपनर मयंक अग्रवाल ने 81 गेंदों में छह चौकों की मदद से 37 रन और चेतेश्वर पुजारा ने 61 गेंदों में सात चौके लगाकर 43 रन बना लिये हैं और दोनों नाबाद क्रीच पर हैं।

भारत नौ विकेट शेष रहते अब बांग्लादेश से केवल 64 रन ही पीछे है जिसे उसने पहली पारी में 150 के निजी स्कोर पर ढेर कर दिया था।

बांग्लादेश ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया था लेकिन उसका यह फैसला सिरे से गलत साबित हुआ और अपने ओपनरों को 12 रन पर गंवाने के बाद बांग्लादेश की टीम मुकाबले में नहीं लौट सकी और उसकी पहली पारी 58.3 ओवर में 150 रन पर सिमट गयी।

मोहम्मद शमी ने 13 ओवर में 27 रन पर तीन विकेट, इशांत शर्मा ने 12 ओवर में 20 रन पर दो विकेट, उमेश यादव ने 14.3 ओवर में 47 रन पर दो विकेट और ऑफ स्पिनर रविचंद्रन  ने 16 ओवर में 43 रन पर दो विकेट लिये। लेफ्ट आर्म स्पिनर रवींद्र जडेजा को हालांकि कोई विकेट नहीं मिला लेकिन उन्होंने एक खिलाड़ी को रनआउट किया।

बांग्लादेश की ओर से मुशफिकुर ने सर्वाधिक 43 और कप्तान मोमिनुल हक ने 37 रन बनाये। बांग्लादेश ने लंच तक 63 रन पर तीन विकेट और टी ब्रेक तक 140 रन पर सात विकेट गंवाये। टी ब्रेक के बाद उसके बचे तीन विकेट गिरे और उसकी पारी सस्ते में सिमट गयी।

बांग्लादेश ने टॉस जीतने के बाद पहले बल्लेबजी का फैसला किया, लेकिन उसकी शुरूआत काफी खराब रही और उसकी ओपनिंग जोड़ी 12 रन जोड़कर पवेलियन लौट गयी। इमरूल काएस ने 18 गेंदों में एक चौका लगाकर छह रन बनाये जिन्हें तेज गेंदबाज उमेश यादव ने अजिंक्या रहाणो के हाथों कैच कराया जबकि शादमान इस्लाम 24 गेंदों में एक चौका लगाकर छह रन पर इशांत शर्मा का शिकार बन गये।

होल्कर मैदान की उछाल भरी पिच पर पहले ही तेज गेंदबाजों का दबदबा माना जा रहा था जिसे भारतीय गेंदबाजों  ने साबित भी किया। लंच से पहले मोहम्मद मिथुन को अन्य अनुभवी तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने पगबाधा कर भारत  को तीसरी सफलता दिला दी। मिथुन ने 13 रन बनाये।

लंच के बाद बांग्लादेश की पारी भारतीय गेंदबाजों  के दबाव के सामने घुटने टेक गयी और दूसरे सत्र में उसने चार विकेट गंवा दिये। लंच के बाद आउट होने वाले पहले बल्लेबाज मोमिनुल हक थे जिन्हें अिन ने बोल्ड किया। बांग्लादेश का चौथा विकेट 99 रन के स्कोर पर गिरा। अिन ने महमूदुल्लाह को भी टीम के 115 के स्कोर पर बोल्ड कर दिया। हक ने 80 गेंदों पर 37 रन में छह चौके लगाये जबकि महमूदुल्लाह 30 गेंदों पर 10 रन ही बना सके।

मुशफिकुर रहीम जमकर खेल रहे थे लेकिन शमी ने उन्हें बोल्ड कर पवेलियन का रास्ता दिखा दिया। रहीम ने 105 गेंदों पर 43 रन में चार चौके और एक छक्का लगाया। रहीम का विकेट 140 के स्कोर पर गिरा। बांग्लादेश ने अपने आखिरी पांच विकेट मात्र 10 रन जोड़कर गंवाये। मेहदी हसन मिराज को शमी ने पगबाधा किया जबकि लिट्टन दास को इशांत ने विराट कोहली के हाथों लपकवा दिया।

दास ने 31 गेंदों पर 21 रन में चार चौके लगाये। तैजुल इस्लाम जडेजा के शानदार थ्रो पर रनआउट हुये और उमेश यादव ने आखिरी बल्लेबा इबादत हुसैन को बोल्ड कर बांग्लादेश की पारी 150 रन पर समेट दी। बांग्लादेश एक समय तीन विकेट पर 99 रन बनाकर संघर्ष की स्थिति में था लेकिन इसके बाद उसने 51 रन जोड़कर अपने आखिरी सात विकेट गंवा दिये।  

 

वार्ता
इंदौर


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment