सीरीज में दबदबा बनाने के लिए उतरेगी भारतीय टीम

Last Updated 14 Nov 2019 12:57:00 AM IST

आत्मविश्वास से लबरेज भारतीय क्रिकेट टीम का पलड़ा बृहस्पतिवार से यहां शुरू हो रहे पहले टेस्ट में बांग्लादेश पर भारी होगा और लाल गेंद से खेले जा रहे इस मुकाबले से पहले भी चर्चा ‘गुलाबी गेंद’ का ही हो रहा है।


इंदौर : अभ्यास सत्र के दौरान बांग्लादेश के खिलाड़ी।

यहां कोलकाता में होने वाले ऐतिहासिक दिन रात्रि के टेस्ट पर लगातार चर्चा हो रही है जो गुलाबी गेंद से खेला जाना है। दोनों टीमों के लिये यह दिन रात का पहला टेस्ट होगा।

विश्व टेस्ट चैंपियनशिप कैलेंडर की यह ऐसी श्रृंखला है जिसमें शानदार फार्म में चल रहे विराट के वीर सितारों के बिना खेल रही बांग्लादेश टीम को चार दिन में ही हरा सकते हैं। तामीम इकबाल और शाकिब अल हसन के बिना बांग्लादेश के लिए जीत की कल्पना भी मुश्किल है । सीमित ओवरों के क्रिकेट में बेहतर प्रदर्शन करने वाली बांग्लादेशी टीम पारंपरिक प्रारूप में हमेशा कमजोर साबित हुई है। पिछली श्रृंखला में दक्षिण अफ्रीका को हराने वाली भारतीय टीम के पास अब तक का सर्वश्रेष्ठ तेज आक्रमण है।

दूसरी ओर बांग्लादेश के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज कप्तान मोमिनुल हक ने टेस्ट क्रिकेट में दस से भी कम शतक जमाये हैं। मुशफिकुर रहीम और महमूदुल्लाह रियाद समर्पित क्रिकेटर हैं लेकिन इस प्रारूप में कद्दावर नाम नहीं हैं। वहीं भारत के कप्तान विराट कोहली टेस्ट क्रिकेट में 26 शतक जमा चुके हैं जबकि अजिंक्य रहाणे के नाम 11 और चेतेश्वर पुजारा के नाम 18 सैकड़ें हैं।

बांग्लादेश के मुस्ताफिजूर रहमान, तैजुल इस्लाम और मेहिदी हसन मिराज के लिये भारतीय बल्लेबाजों पर अंकुश लगाना काफी कठिन होगा। इन तीनों से पहले उन्हें सलामी बल्लेबाज मयंक अग्रवाल और रोहित शर्मा से पार पाना होगा जो किसी भी गेंदबाजी  आक्रमण की बखिया उधेड़ सकते हैं। भारतीय गेंदबाज मिलकर 800 से ज्यादा विकेट ले चुके हैं लिहाजा इसे बेमेल मुकाबला कहा जाये तो कोई अतिशयोक्ति नहीं होगी। बांग्लादेशी टीम शाकिब की कप्तानी में पिछला टेस्ट अफगानिस्तान से हार गई थी। शाकिब दो साल के निलंबन के कारण क्रिकेट से दूर हैं। भारतीय उपकप्तान रहाणे ने हालांकि कहा, ‘बांग्लादेश बेहतरीन टीम है। हमने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अच्छा खेला।

टीमें :

भारत : विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, मयंक अग्रवाल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, र¨वद्र जडेजा, रिधिमान साहा, आर. अश्विन, मोहम्मद शमी, उमेश यादव, ईशांत शर्मा , कुलदीप यादव। रिजर्व : शुभमन गिल, हनुमा विहारी, रिषभ पंत।

बांग्लादेश : मोमिनुल हक (कप्तान), इमरूल कायेस, मुशफिकुर रहीम, महमूदुल्लाह रियाद, मोहम्मद मिथुन, लिटन दास, मेहिदी हसन मिराज, मुस्ताफिजूर रहमान, नईम हसन, सैफ हसन, शादमान इस्लाम, तैजुल इस्लाम, अबु जायेद, इबादत हुसैन, मुसद्दक हुसैन सैकत।

भाषा
इंदौर


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment