भारत ईडन गार्डन में खेलेगा पहला डे-नाइट टेस्ट मैच

Last Updated 30 Oct 2019 05:24:51 AM IST

भारत और बांग्लादेश के बीच 22 से 26 नवम्बर तक यहां सीरीज का दूसरा टेस्ट क्रिकेट मैच दिन-रात्रि में खेला जाएगा।


बीसीसीआई के अध्यक्ष सौरव गांगुली (file photo)

बीसीसीआई के अध्यक्ष सौरव गांगुली ने मंगलवार को इस टेस्ट को लेकर लग रही अटकलों को विराम देते हुए यह जानकारी दी। गांगुली ने इसके साथ ही नौ महीने के अपने कार्यकाल का यह पहला बड़ा फैसला लिया।
गांगुली ने इस टेस्ट को गुलाबी गेंद से खेलने का प्रस्ताव बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड (बीसीबी) के सामने रखा था। बांग्लादेश के खिलाड़ी हालांकि पहले इसके लिए तैयार नहीं थे लेकिन बोर्ड के साथ कई दौर की बैठकों के बाद वे दिन-रात्रि में टेस्ट खेलने को तैयार हो गए। गांगुली ने कहा, ‘बीसीबी ने इसकी सहमति दे दी और हम दिन-रात्रि टेस्ट की मेजबानी करेंगे। यह अच्छी पहल है। टेस्ट क्रिकेट को बढावा देने की जरूरत है। मैं और मेरी टीम ने इसके लिए काफी मेहनत की। हम विराट कोहली का भी शुक्रिया करना चाहेंगे कि वह इसके लिए तैयार हुए।’
बांग्लादेश के दक्षिण अफ्रीकी कोच रसेल डो¨मगो ने ढाका में कहा कि इस बात को लेकर चिंता है कि मैच कैसा होगा लेकिन टीम ने नयी चुनौती को स्वीकार करने का फैसला किया है। यह मैच दोपहर दो बजे से खेला जाएगा जिसमें चाय और डिनर का ब्रेक होगा।

उन्होंने कहा, ‘हम इस चुनौती का इंतजार कर रहे हैं। इसमें कुछ चुनौतियां होगी क्योंकि तैयारी के लिए ज्यादा समय नहीं है लेकिन भारत के लिए भी ऐसी ही स्थिति है। मुझे नहीं लगता की उन्होंने कभी दिन-रात्रि टेस्ट खेला है। ऐसे में यह दोनों टीम के लिए एक समान होगा।’ इस दक्षिण अफ्रीकी ने कहा, ‘गुलाबी गेंद से खेलने के मामले में दोनों टीमें एक समान है। कई बार बदलाव अच्छे होते है।’
भारत में पहली बार गुलाबी गेंद से मैच कराने का श्रेय भी गांगुली को जाता है जब बंगाल क्रिकेट संघ के अध्यक्ष रहते हुए उन्होंने जून 2016 में मोहन बागान और भवानीपुर के बीच सुपर लीग के फाइनल का आयोजन दिन-रात्रि में कराया था। इस मैच में ऋद्धिमान साहा और मोहम्मद शमी ने भी खेला था जो भारत के पहले दिन-रात्रि टेस्ट टीम में शामिल हो सकते हैं।
बीसीसीआई ने उसी साल (2016) दलीप ट्रॉफी में गुलाबी गेंद का इस्तेमाल किया था जिसे तीन सत्र तक जारी रखने के बाद इस साल प्रसारण कवरेज की कमी के कारण रोक दिया गया। भारतीय टीम के मौजूदा सदस्यों मयंक अग्रवाल, रविचंद्रन अिन, कुलदीप यादव, ईशांत शर्मा को भी दलीप ट्रॉफी में दिन-रात्रि खेलने का अनुभव है।
गांगुली चाहते हैं कि जिस तरह आस्ट्रेलिया में वाषिर्क ‘पिंक टेस्ट’ (दिन-रात्रि) टेस्ट मैच का आयोजन होता है उसी तरह ईडन गार्डन में भी सालाना तौर पर दिन-रात्रि टेस्ट मैच का आयोजन हो। इस मैच के पहले दिन के खेल को देखने के लिए बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना के आने की भी संभावना है।
बोर्ड अध्यक्ष बनने के एक सप्ताह के अंदर ही गांगुली ने लंबे समय तक खेल पर प्रभाव डालने वाला फैसला लिया है। उन्होंने कहा, ‘यह मेरा काम है, मैं इसी काम के लिए यहां हूं। मैंने लंबे समय तक इस खेल को खेला है। मुझे लगाता है कि टेस्ट क्रिकेट के लिए यह अच्छा कदम है और उम्मीद है कि इससे दर्शक में आएंगे।’

भाषा
कोलकाता


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment