एशेज सीरीज : इंग्लैंड ने जीता मैच, सीरीज ड्रा कराई

Last Updated 16 Sep 2019 01:42:55 AM IST

इंग्लैंड ने एशेज सीरीज के पांचवें और अंतिम टेस्ट मैच के चौथे दिन रविवार को आस्ट्रेलिया को 135 रनों से हरा कर पांच मैचों की सीरीज 2-2 से बराबर करा ली।


लंदन : आस्ट्रेलियाई ओपनर डेविड वार्नर को आउट करने पर खुशी मनाते स्टुअर्ट ब्रॉड (बीच में) और साथी खिलाड़ी।

सीरीज ड्रा होने से इंग्लैंड और आस्ट्रेलिया को विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के लिए 56-56 अंक मिले। इंग्लैंड ने पहली पारी में 294 रन बनाए थे जबकि उसने आस्ट्रेलिया को 225 रन पर ऑलआउट करके 69 रनों की बढ़त हासिल कर ली थी। इसके बाद इंग्लैंड ने अपनी दूसरी पारी में 329 रन का स्कोर बनाया और आस्ट्रेलिया के सामने मैच जीतने के लिए 399 रनों का विशाल लक्ष्य रखा।
लक्ष्य का पीछा करते हुए आस्ट्रेलियाई टीम 77 ओवर में 263 रन पर ऑल आउट हो गई और उसे 135 रन से हार का सामना करना पड़ा। आस्ट्रेलिया के लिए मैथ्यू वेड ने 166 गेंदों पर 17 चौकों और एक छक्के की मदद से 117 रनों की पारी खेली। उन्होंने अपने कॅरियर का चौथा और इस सीरीज का दूसरा शतक लगाया। वेड का यह शतक भी हालांकि आस्ट्रेलिया की हार का नहीं टाल सका। वेड के अलावा स्टीवन स्मिथ 23 रन बनाकर दूसरे सर्वोच्च स्कोरर रहे। इंग्लैंड की ओर से स्टुअर्ट ब्रॉड और जैक लीच ने चार-चार जबकि कप्तान जो रूट ने दो विकेट चटकाए।

इससे पहले शानदार लय में चल रहे पूर्व कप्तान स्टीव स्मिथ महज 23 रन बनाकर आउट हो गए। जिससे चाय के विश्राम के समय आस्ट्रेलिया का स्कोर पांच विकेट पर 167 रन था। सीरीज में सात पारियों में 774 रन बनाने वाले स्मिथ पहली बार अर्धशतक लगाने से पहले ही आउट हुए। जब वह ड्रेसिंग रूम की तरफ लौट रहे थे तब ओवल स्टेडियम में मौजूद दर्शकों ने खड़े होकर उनका अभिवादन किया। स्मिथ स्टुअर्ट ब्रॉड का तीसरा शिकार बने। उनके आउट होने के बाद टीम का स्कोर चार विकेट पर 84 रन हो गया। ब्रॉड ने हवा में छलांग लगाकर इंग्लैंड के साथी खिलाड़ियों के साथ इस विकेट जश्न मनाया।
इससे पहले इंग्लैंड की दूसरी पारी के स्कोर में 16 रन जोड़कर 329 रन पर सिमट गई जिससे आस्ट्रेलिया को 2001 के बाद पहली बार घर से बाहर इस सीरीज को जीतने के लिए 399 रन का लक्ष्य मिला। आस्ट्रेलिया के सलामी बल्लेबाज बड़े लक्ष्य का दबाव झेलने में नाकाम रहे। ब्रॉड ने पारी के पांचवें ओवर में मार्कस हैरिस (नौ रन) के आफ स्टंप को उखाड़ दिया। खराब फार्म से जूझ रहे डेविड वार्नर (11) एक बार फिर बड़ी पारी खेलने में नाकाम रहे। ब्रॉड के अगले ओवर में गेंद ने वार्नर के बल्ले का बाहरी किनारा लिया और स्लिप में खड़े रोरी बर्न्‍स के कोई गलती नहीं की।

 

एजेंसी
लंदन


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment